Hemant Soren: समन के अवहेलना मामले में 5वीं बार भी अदालत में पेश नहीं हुए हेमंत सोरेन

Sunday, Jun 16, 2024-08:54 AM (IST)

रांची: झारखंड में ईडी की समन के अवहेलना मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को भी यहां एमपी -एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी सार्थक शर्मा के समक्ष कोर्ट में पेश नहीं हुए। सोरेन का इस मामले में उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए ईडी की ओर से उनके प्रोडक्शन के लिए एक आवेदन दिया गया। 

ईडी के आवेदन पर अगले सप्ताह होगी सुनवाई
आवेदन में ईडी की ओर से अनुरोध किया गया कि आरोपित हेमंत सोरेन अभी जेल में है उन्हें इस मामले में प्रोडक्शन कर उपस्थिति दर्ज कराई जाए। इस आवेदन के आलोक में बिरसा मुंडा जेल अधीक्षक के पास पत्र लिखा गया है। ईडी की इस आवेदन पर अगले सप्ताह सुनवाई होगी। इससे पहले तीन जून को सीजेएम कृष्ण कांत मिश्रा ने यह मामला एमपी- एमएलए कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया था। पूर्व में सीजेएम कोर्ट द्वारा मामले में संज्ञान लिए जाने के बावजूद भी सोरेन की उपस्थिति चौथी बार सीजेएम कोर्ट में नहीं हुई थी। मामले में हेमंत सोरेन की ओर से सीजेएम कोर्ट के समन आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई है। हाई कोर्ट में यह मामला अभी लंबित है। 

फिलहाल बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं हेमंत सोरेन
ईडी ने समन की अवहेलना करने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में ईडी की ओर से 19 फरवरी को शिकायत वाद दर्ज किया था, उस पर गत चार मार्च को सीजेएम की अदालत ने सुनवाई करते हुए संज्ञान लिया था और मुकदमा चलाने का निर्देश दिया था। सुनवाई के दौरान ईडी ने अदालत को बताया था कि जमीन की खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने हेमंत सोरेन को दस बार समन जारी किया था। आठवें समन पर 20 जनवरी और दसवें समन पर 31 जनवरी को ईडी के समक्ष उपस्थित हुए थे। ईडी का कहना है कि आठ समन पर उपस्थित नहीं होना समन की अवहेलना है। फिलहाल हेमंत सोरेन न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार रांची में बंद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static