BJP सांसद दीपक प्रकाश ने कहा- विकास विरोधी हेमंत सरकार में वित्त आयोग निष्क्रिय

6/7/2023 9:49:19 AM

रांचीः भारतीय जनता पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवम सांसद दीपक प्रकाश ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार विकास विरोधी सरकार है। प्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री सहित सत्ताधारी दल के मंत्रियों को केवल अपने पद और परिवार की चिंता है लेकिन राज्य के लोग मजबूत हों, गांव, गरीब हालात के सुधार हो इसकी चिंता नहीं है।

प्रकाश ने कहा कि राज्य सरकार गठबंधन के नेताओं को खुश करने केलिए बोर्ड निगम का गठन कर रही है लेकिन राज्य के महत्वपूर्ण संवैधानिक आयोग का गठन नही कर रही।कहा कि राज्य के महिला आयोग, वित्त आयोग, लोकायुक्त, सूचना आयुक्त जैसे पद वर्षों से रिक्त हैं। श्रीप्रकाश ने कहा कि वित्त आयोग के महत्वपूर्ण पद रिक्त रहने के कारण केंद्रीय अनुदान नही मिलने की आशंका बनी हुई है।कहा कि केंद्र सरकार वित्त आयोग की अनुशंसाओं के आलोक में राज्य वित्त आयोग को पैसा आवंटित करती है। फिर ये पैसे पंचायती राज संस्थाओं, नगर पालिकाओं को आवंटित होते हैं।

दीपक ने कहा आज राज्य वित्त आयोग अध्यक्ष विहीन, कर्मचारी विहीन है जिसके कारण अगले दो वित्तीय वर्षों में राज्य की पंचायती राज संस्थाओं को केंद्र सरकार से अनुदान के रूप में मिलने वाली 2736 करोड़ के अनुदान पर राज्य सरकार की अकर्मण्यता से ग्रहण लगने की संभावना है। इसमें टाइड और अनटाइड दोनो फंड समाहित हैं। कहा कि हेमंत सरकार की मंशा नगर निकाय चुनाव को टालने की है इसीलिए ट्रिपल टेस्ट की प्रक्रिया को राज्य सरकार ने प्रारंभ नही कराया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static