देश में मौजूदा हालातों के बीच केंद्र और राज्य सरकारों में तालमेल मुख्य मुद्दाः CM हेमंत

9/23/2020 12:09:39 PM

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को कहा कि देश में मौजूदा हालातों के बीच केंद्र और राज्य सरकारों के बीच तालमेल मुख्य मुद्दा है। सोरेन ने झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किए जाने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दुनिया के अग्रणी देशों के बीच भारत को खड़ा करने के लिए केंद्र ने वस्तु एवं सेवा (जीएसटी) लागू किया। इसके बाद राज्य सरकारों ने भी केन्द्र के फैसले में अपना पूरा विश्वास दिखाया और अपने-अपने प्रदेशों की आर्थिक रीढ़ केंद्र को सौंप दी।

हालांकि, वर्तमान में देश की अर्थव्यवस्था, किसानों और श्रमिकों की हालत सबके सामने है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 123 का अत्यधिक दुरुपयोग किया गया है, चाहे वह नई शिक्षा नीति, कृषि नीति, खनन नीति का मुद्दा हो। वर्तमान में देश में श्रम कानूनों को लेकर चर्चा चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड जैसी पिछड़े राज्य के लिए कई मोर्चों से चुनौतियां आएंगी, जिस पर वर्तमान राज्य सरकार चिंतित थी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है क्योंकि राज्य के अधिकांश लोग इसके लिए निर्भर हैं।

सीएम ने कहा कि सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही थी जो अंतिम चरण में हैं। सभी सत्ताधारी दलों के पास सूचित करने के लिए बहुत सारे मुद्दे थे जबकि विपक्ष कम था। सोरेन ने कहा कि सत्र को सीमित समय सीमा में संसदीय परंपराओं और संवैधानिक दायित्वों के अनुसार आयोजित किया गया था उन्होंने ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से वह चाहते थे कि सत्र थोड़ा लंबा चले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static