CM हेमंत ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर श्रमिक बंधुओं को दी शुभकामनाएं, कही ये बात

Tuesday, Sep 17, 2024-04:12 PM (IST)

रांची: आज 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। विश्वकर्मा जयंती और विश्वकर्मा दिवस को विश्वकर्मा पूजा के नाम से भी जाना जाता है। वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर श्रमिक बंधुओं को शुभकामनाएं दी है।

सीएम हेमंत सोरेन ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "विश्वकर्मा पूजा के शुभ अवसर पर सभी को अनेक-अनेक बधाई, शुभकामनाएं और जोहार। आज इस शुभ अवसर पर निर्माण और सृजन के क्षेत्र को अपने खून-पसीने से सींचने वाले सभी मेहनतकश लोगों को भी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।"

बता दें कि हिंदू धर्म में भगवान विश्वकर्मा को सृजन का देवता माना गया है। भगवान विश्वकर्मा ही दुनिया के पहले शिल्पकार, वास्तुकार और इंजीनियर थे। हिंदू धर्मशास्त्र के अनुसार, जहां एक तरफ ब्रह्मा जी ने इस संसार की रचना की, वहीं भगवान विश्वकर्मा ने इस संसार को सुंदर बनाने का काम किया। इसी श्रद्धा भाव से किसी कार्य के निर्माण और सृजन से जुड़े हुए लोग विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा ही थे जिन्होंने रावण की लंका, भगवान कृष्ण की द्वारिका और महाभारत काल में इंद्रप्रस्थ का निर्माण किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static