तख्त पटना साहिब कमेटी की राजोली और नवादा के प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात, गुरुद्रारा साहिब की जमीन के मुद्दे पर हुई चर्चा

5/8/2024 10:54:23 AM

पटना: तख्त पटना साहिब कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह ने बिहार गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान सूरज सिंह नलवा ने गया मघध के पुलिस महानिदेशक और नवादा के डी एम ने मुलाकात। इस बैठक में तख्त कमेटी की राजोली में नानकशाही संगत की जमीन पर जबरन कब्जा किए जाने और ऐतिहासिक विष्णुपद गुरुद्रारा साहिब गया के विवाद पर बातचीत हुई। दोनों ही प्रशासनिक अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।

सः इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि गुरु नानक देव जी 1508 में पहली उदासी के समय पूर्वी यात्रा के दौरान इस स्थान पर आए थे। सर्वे खतियान नानक शाही संगत के नाम से दर्ज है। टैक्स का भुक्तान गया गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी करते आ रही है। इससे पहले कमेटी के अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही ने डीआईजी बिहार से वार्तालाप करके तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब के प्रबंधक कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह जी एवं पूर्वी भारत के प्रधान सरदार सूरज सिंह नलवा जी के साथ बैठक आयुक्त करवाई थी। 

सः इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि तख्त पटना साहिब की बहुत बड़ी जमीन इस क्षेत्र में है, जिस पर आसमाजिक तत्वों के द्वारा कब्जा किया हुआ है और तख्त साहिब कमेटी को इसे खाली करवाने में काफी दिक्कत पेश आ रही है। इस स्थान पर रहने वाले तख्त साहिब के स्टाफ भी इन लोगों के द्वारा धमकाया जाता है, जिसके चलते कोई भी स्टाफ यहां डियूटी करने को भी तैयार नहीं होता। उन्होंने कहा कि मगर प्रशासनिक अधिकारियों से मिलने के बाद उम्मीद है कि जल्द ही इस मसले का कोई ठोस निकल सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static