Sushil Modi का हमला- ताकतवर केंद्रीय मंत्री रहते लालू, नीतीश क्यों नहीं दिला पाए विशेष दर्जा

1/29/2023 8:42:32 AM

 

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने विशेष राज्य के दर्जा के मुद्दे पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब केंद्र में वे दोनों ताकतवर मंत्री थे, तब वह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिला पाए। 

सुशील मोदी ने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि लालू प्रसाद यादव तो बिहार में राष्ट्रपति शासन लगवाने के लिए आधी रात के बाद राष्ट्रपति को जगा कर उनका हस्तक्षर करवाने का सुपर पावर रखते थे। वे तेजस्वी यादव को बताएं कि विशेष दर्जा दिलाने में क्यों विफल रहे। भाजपा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बिहार को 1.40 लाख करोड़ रुपए के विशेष पैकेज के रूप में जो सहायता दी, वह विशेष दर्जा से अधिक लाभकारी है। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार विशेष पैकेज की योजनाएं लागू करने के लिए जमीन नहीं उपलब्ध करवा पाई।

मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार विशेष राज्य के मुद्दे का राजनीतिकरण कर विभिन्न समितियों की रिपोर्ट को झुठलाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की पहल पर तत्कालीन वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने विशेष राज्य के मुद्दे पर इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप बनाया था और रघुराम राजन कमेटी ने भी इस पर विचार किया था। ग्रुप और कमेटी, दोनों ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग स्वीकार नहीं की।

भाजपा सांसद ने कहा कि 14वें और 15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट ने तो विशेष राज्य की अवधारण को ही खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि इन तथ्यों की अनदेखी कर नीतीश कुमार का बार-बार विशेष राज्य की मांग करना अपनी विफलता पर पर्दा डालने की थेथरोलॉजी-मात्र है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static