बिहार को बदलने के संकल्प को पूरा करने में तत्परता से जुटी है NDA सरकारः तारकिशोर प्रसाद

12/12/2021 10:48:27 AM

मधेपुराः बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार राज्य को बदलने के संकल्प को पूरा करने में तत्परता से जुटी हुई है।

तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रशिक्षण शिविर का यहां उद्घाटन करने के बाद कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार मजबूती से काम कर रही है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, संचार, महिला कल्याण, उद्यमिता विकास एवं युवाओं के भविष्य को बेहतर दिशा प्रदान करने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-दो का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि बिहार के युवा सिर्फ रोजगार ही नहीं प्राप्त करेंगे बल्कि रोजगार देने वाले भी बनेंगे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि युवा स्वयं उद्यमी बने। प्रदेश में उद्यमिता विकास के लिए पांच लाख रुपए अनुदान एवं पांच लाख रुपए मात्र एक प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। महिला उद्यमियों के लिए पांच लाख रुपए अनुदान एवं बिना ब्याज के पांच लाख रुपए की राशि सरकार की ओर से मुहैया कराई जा रही है। प्रमंडल स्तर पर टूल रूम की व्यवस्था, तकनीकी संस्थानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसी तरह जिला स्तर पर मेगा स्किल सेंटर का निर्माण कर युवाओं को हुनर युक्त बनाने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं।

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बच्चियों के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं और इसका खर्च सरकार वहन कर रही है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं उद्यमिता विकास की योजनाओं के माध्यम से इसे मूर्त रूप देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकल फॉर वोकल का नारा दिया है। राज्य के सभी जिलों में मक्का, मखाना, केला और धान समेत कोई न कोई विशिष्ट फसल है। प्रत्येक जिला की प्रमुख कृषि उपज पर आधारित उद्योगों के संस्थान के लिए केंद्र और बिहार सरकार की ओर से विशेष प्रोत्साहन योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे राज्य में उद्योग एवं उद्यमिता का विकास हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static