केवल बिहार की ही ऐसी सरकार, जिसे विकास के साथ समाज और पर्यावरण की भी चिंताः मोदी

8/11/2020 10:06:08 AM

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि देश में बिहार की ही अकेली ऐसी सरकार है, जो विकास के नाम पर सिर्फ सड़क, बिजली और बड़े भवनों का निर्माण ही नहीं बल्कि समाज और पर्यावरण को विनाश से बचाने के लिए भी कार्य कर रही है।

सुशील मोदी ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत 1093 सतही सिंचाई और जल संचयन योजनाओं के उद्घाटन के मौके पर कहा कि विकास का अर्थ केवल सड़क, बिजली, बड़े भवनों का निर्माण ही नहीं है। देश में बिहार की ही अकेली ऐसी सरकार है, जिसने शराबबंदी, बाल-विवाह, तिलक-दहेज निषेध तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत पौधारोपण, मृदा एवं जल संरक्षण जैसे अभियान को चलाया है। उन्होंने कहा कि विकास का मतलब पर्यावरण का विनाश नहीं है। दोनों में सामंजस्य बैठा कर प्रकृति का संरक्षण और विकास को गति दी जा सकती है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति: रक्षति रक्षिता' यानी जब हम प्रकृति की रक्षा करेंगे तभी प्रकृति भी हमारी रक्षा करेगी। भारत की संस्कृति में प्रकृति से कभी टकराव की स्थिति नहीं रही है। हमारे यहां तो वृक्ष से लेकर नदी, पहाड़, पशु-पक्षियों तक की पूजा की परम्परा रही हैं। रत्नगर्भा, अन्नपूर्णा पृथ्वी को हमने मां का दर्जा दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static