2 वर्ष में पूरा हो जाएगा मुंगेर-मिर्जा चौकी चार लेन सड़क का निर्माण कार्यः मंगल पांडेय

12/17/2020 5:32:56 PM

पटनाः बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय ने आज कहा कि अगले दो वर्ष में मुंगेर से भागलपुर जिले के मिर्जा चौकी तक बनने वाली चार लेन सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

मंगल पांडेय ने गुरुवार को बताया कि मुंगेर से मिर्जा चौकी तक चार लेन सड़क के निर्माण कार्य में आई तमाम बाधाओं को दूर करने के साथ ही उन्होंने अगले दो वर्षों में इसे पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि 124 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर लगभग 5850 करोड़ रुपए की लागत आएगी। परियोजना की निर्माण एजेंसी के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा निविदा प्रकाशित कर दी गई है। चार पैकेज में बनने वाली इस सड़क की निविदा प्राप्ति की अंतिम तारीख 18 दिसंबर 2020 है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का फरवरी 2021 के अंत तक भौतिक रूप से कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

मंत्री ने बताया कि यह योजना न केवल पूर्वी बिहार के विकास का नया द्वार खोलेगी बल्कि बिहार और झारखंड के बीच सड़क कनेक्टीविटी को और भी मजबूत करेगी। पूर्वी बिहार मुख्यालय भागलपुर क्षेत्र में आए दिन जाम की समस्या से नागरिकों को मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार के समन्वित प्रयास से मुंगेर, भागलपुर मिर्जा चौकी चार लेन ग्रीन फील्ड परियोजना की स्वीकृति मिली है। 124 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के लिए 60 मीटर चौड़ाई में भू अर्जन किया जा रहा है। यह परियेाजना मुंगेर एवं भागलपुर जिला क्षेत्रों से गुजरेगी, जिसमें कुल 128 राजस्व ग्रामों में 690 हेक्टेयर भूमि का भू अर्जन होना है। भूमि अधिग्रहण के मद में 1805 करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static