गणतंत्र दिवस को लेकर NTPC के संयंत्रों की बढ़ाई गई सुरक्षा, CISF को किया हाई अलर्ट

1/25/2023 11:56:49 AM

भागलपुरः गणतंत्र दिवस को लेकर राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) के कहलगांव और फरक्का बिजली संयंत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। देश के विभिन्न हिस्सों में विध्वंसकारी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर एनटीपीसी के बिहार में कहलगांव और पश्चिम बंगाल में फरक्का बिजली संयंत्रों की सुरक्षा में लगे केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को हाई अलर्ट कर दिया गया है। 

सादे लिबास में तैनात किए गए जवान 
दोनों बिजली संयंत्रों के मुख्य प्लांट स्थल, सीएचपी, बॉयलर एरिया, स्वीच यार्ड, टरबाइन एरिया सहित अन्य संवेदनशील इलाकों में तैनात सुरक्षा बल के जवानों की ड्यूटी लगातार चौबीस घंटे कर दी गई है। इसके अलावा उन जगहों पर सादे लिबास में जवान तैनात किए गए हैं। दोनों संयंत्रों के मुख्य प्रवेश द्वार सहित सभी गेटों पर सीसीटीवी कैमरे के सहयोग से अंदर-बाहर आने वाले लोगों और वाहनों की तालाशी पर पैनी नजर रखी जा रही है। खासकर, संयंत्रों के भीतर काम करने वाले अन्य प्रदेशों के संविदा मजदूरों की गतिविधियों की निगरानी हो रही है। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय की भी पैनी नजर 
वहीं कहलगांव और फरक्का संयंत्रों से सटे आसपास के गांवों से गुजरने वाले एमजीआर रेल मार्ग के सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। खासकर, संवेदनशील इलाकों में स्थानीय पुलिस के सहयोग से संयुक्त गश्तीदल का भ्रमण चल रहा है। बंगलादेश और नेपाल की सीमा के नजदीक रहने के कारण सामरिक द्दष्टिकोण से एनटीपीसी का दोनों संयंत्र संवेदनशील माने जाते हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की भी पैनी नजर इन बिजली संयंत्रों पर रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static