स्कूली बच्चों ने किया बापू टावर संग्रहालय का गाईडेड टूर, दक्षिण अफ्रीका में आजादी के अवसर पर प्रदर्शित फिल्म का उठाया आनंद

Thursday, Oct 03, 2024-10:13 PM (IST)

Patna News: बापू टावर संग्रहालय में पटना हाई स्कूल के 12 शिक्षकों एवं 80 छात्रों ने गाईडेड टूर किया तथा संग्रहालय के विभिन्न दीर्घाओं में अवस्थित म्यूरल, चित्र, वीडियो, लघु फिल्म के जरिये गाँधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन किया। शिक्षकों एवं छात्रों ने संग्रहालय में अवस्थित ओरियंटेशन हॉल के टर्न टेबुल के जरिये बापू टावर के उदेश्यों को जाना। छात्रों ने दक्षिण अफ्रीका में आजादी के अवसर पर प्रदर्शित फिल्म का एलईडी स्क्रीन पर आनंद उठाया। छात्रों ने बताया कि प्रदर्शों के जरिय उन्होंने बापू के जीवन के साथ-साथ देश की आजादी की लड़ाई को भी समझा है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि बापू के जीवन का संघर्ष और उससे मिलने वाले संदेश को अपने जीवन में ग्रहण करने की कोशिश करेंगे। शिक्षकों एवं छात्रों ने यह भी बताया कि उन्हें यह जानने का मौका मिला है कि बिहार की सरकार गांधी जी के मूल्यों पर आधारित कार्य कर रही है जैसे शराबबंदी, जल-जीवन-हरियाली आदि।

ज्ञातव्य है कि बापू टावर का लोकार्पण राज्य के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती के शुभ अवसर पर किया गया। भवन निर्माण विभाग द्वारा बापू टावर संग्रहालय के बेहतर अवलोकन के लिए समूह में दर्शकों के लिए गाईडेड टूर की व्यवस्था की गई है। गाईडेड टूर के लिए बापू टावर के वेबसाईट अथवा ईमेल के जरिये बापू टावर प्रबंधन से अनुरोध किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static