क्या कोरोना और बाढ़ के कारण टल सकते हैं बिहार विधानसभा चुनाव! SC में याचिका दायर

9/8/2020 1:59:59 PM

 

नई दिल्ली/पटनाः कोरोना महामारी और बाढ़ की गंभीर स्थिति के मद्देनजर बिहार विधान सभा के अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित चुनाव स्थगित करने का निर्वाचन आयोग को निर्देश देने के अनुरोध के साथ उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है।

यह जनहित याचिका पंजीकृत राजनीतिक दल राष्ट्रवादी जनता पार्टी ने अपने अध्यक्ष अनिल भारती के माध्यम से दायर की है। इस याचिका में कोरोना महामारी और बाढ़ की गंभीर स्थिति को देखते हुए बिहार विधान सभा चुनाव स्थगित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। न्यायालय इससे पहले 28 अगस्त को इसी तरह की एक अन्य जनहित याचिका खारिज कर चुका है।

इस याचिका में अनुरोध किया गया था कि कोरोना महामारी से राज्य के मुक्त होने तक वहां विधानसभा चुनाव नहीं करवाने का निर्देश चुनाव आयोग को दिया जाए। इस याचिका पर न्यायालय ने कहा था कि चुनाव के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले निर्वाचन आयोग सारी परिस्थितियों पर विचार करेगा। अब नई याचिका में राज्य में विधानसभा चुनाव मार्च, 2021 में करवाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। याचिका में कहा गया है कि इस समय देश में कोरोना महामारी अभी चरम पर है और बिहार बाढ़ की विभीषिका से भी जूझ रहा है।

याचिका में निर्वाचन आयोग के साथ ही केन्द्रीय गृह मंत्रालय, राज्य सरकार और राज्य चुनाव आयोग को प्रतिवादी बनाया गया है। याचिका के अनुसार बिहार विधान सभा चुनाव स्थगित करने के बारे में निर्वाचन आयोग को 30 जून को एक प्रतिवेदन दिया गया था लेकिन अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static