दिलदारनगर-तारीघाट रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य पूरा, जल्द चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

9/10/2020 10:09:39 AM

हाजीपुरः बिहार में पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) के दानापुर मंडल के दिलदारनगर-तारीघाट रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य पूरा हो जाने के बाद अब इस खंड पर शीघ्र ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बुधवार को बताया कि पूर्वी परिमंडल के रेल संरक्षा आयुक्त ए. एम. चौधरी ने दानापुर मंडल के दिलदारनगर-तारीघाट विद्युतीकृत रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से करने की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व 19 किलोमीटर लंबे इस रेलमार्ग का विद्युतीकरण कार्य पूरा हो जाने के बाद 14 अगस्त 2020 को रेल संरक्षा आयुक्त ने इसका निरीक्षण किया था।

अधिकारी ने बताया कि दिलदारनगर-तारीघाट के आगे गंगा नदी पर एक रेल पुल निर्माणाधीन है। इस रेल पुल के चालू होने के बाद दिलदारनगर और तारीघाट रेलखंड जो अबतक केवल तारीघाट तक है, भविष्य में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर होते हुए मऊ से सीधे रेल लिंक से जुड़ जाएगा। यह बिहार से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के लिए वैकल्पिक रेल मार्ग होगा। इस द्दष्टिकोण से दिलदारनगर-तारीघाट रेलखंड का विद्युतीकरण काफी महत्व रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

static