अब डाकघरों में बिकेगा बिहार का सुप्रसिद्ध मखाना, घर बैठे कर सकते हैं ऑर्डर

1/28/2021 6:15:12 PM

पटनाः बिहार के मिथिला के मखाना की मांग को देखते हुए डाक परिमंडल ने प्रदेश के चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से मखाना उपलब्ध करने का निर्णय लिया है और इसके लिए मिथिला नेचुरल्स के साथ करार किया गया है।

बिहार सकिर्ल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने गुरुवार को यहां मखाना के विभिन्न उत्पादों की ब्रिकी का शुभारंभ करने के बाद बताया कि मखाना को फॉक्स नट या कमल का बीज भी कहा जाता है। प्राचीन काल से मखाना को पर्वों में उपवास के समय खाया जाता है। मखाना से मिठाई, नमकीन और खीर भी बनाई जाती है। मखाना पौष्टिकता से भरपूर होता है क्योंकि इसमें मैगनेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहा जाता है, क्योंकि यह बिना रासायनिक खाद या कीटानाशक के उगाया जाता है।

अनिल कुमार ने बताया कि सभी प्रकार के मखाना उत्पाद जैसे मखाना खीर, मखाना इंस्टेन्ट मिल्क सेक, फूल मखाना, मखाना लावा अंकित मूल्य से 10 प्रतिशत छूट के साथ डाकघरों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ये सारे उत्पाद अब आप चुनिंदा डाकघरों में खरीद सकते हैं। साथ ही आप घर बैठे डाकिया के माध्यम से भी मंगवा सकते हैं।

इस अवसर पर महाप्रबंधक (वित्त) सच्चिदानंद प्रसाद पंकज कुमार मिश्रा, निदेशक डाकघर सेवाएं (मुख्यालय), बिहार परिमंडल, पटना, पवन कुमार निदेशक, पूर्वी प्रक्षेत्र, भागलपुर, हम्माद जाफर, सर्तकता अधिकारी, बिहार परिमंडल, पटना, रास बिहारी राम, मुख्य डाकपाल पटना, जीपीओ, सत्यरंजन सहायक निदेशक (बीडी) ,बिहार परिमंडल, पटना एवं मिथिला नेचुरल्स के प्रबंधनिदेशक मनीष आनंद, एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static