CM नीतीश का निर्देश- कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर ओमीक्रोन जांच की जल्द करें व्यवस्था

1/1/2022 11:05:40 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर इसके नए स्वरूप ओमीक्रोन की जांच की जल्द से जल्द व्यवस्था करने का शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले पर स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ओमीक्रोन की जांच की जल्द से जल्द व्यवस्था करें ताकि ओमीक्रोन संक्रमितों का शीघ्र पता चल सके और समय से इलाज हो सके। उन्होंने कहा कि पिछले दो तीन दिनों से कोरोना संक्रमण में वृद्धि के रूख देखे जा रहे हैं, इस पर पूरी नजर रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों के साथ-साथ जिला अस्पताल एवं अनुमण्डल अस्पताल में भी पूरी तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एवं दवा की पर्याप्त उपलब्धता रखने के साथ-साथ टेक्नीशियन एवं पूरी मेडिकल टीम को अलर्ट मोड में रखें। उन्होंने कहा, ‘‘410 करोड़ कोरोना टीका का डोज दिया जा चुका है। यह हम सबों के लिए खुशी की बात है।''


समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से कोरोना के बढ़ते मामले तथा उससे बचाव को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने देश में ओमीक्रोन की राज्यवार स्थिति, राज्य में पिछले आठ दिनों का प्रतिदिन जांच और संक्रमणदर आदि के संबंध में जानकारी दी।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सभी जिलों के लिये नोडल अधिकारी बनाए गए हैं, जो एक-एक चीज पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्पीड पोस्ट के माध्यम से कोविड गृह पृथक-वास मेडिकल कीट लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा, जिसमें घरों पर ही पृथक-वास में रहने वाले मरीजों के लिये दवा के उपयोग की विधि एवं सावधानी के बारे में जानकारी भी लिखी रहेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static