बिहार में चक्रवाती तूफान ''दाना'' को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में दिखेगा असर

Wednesday, Oct 23, 2024-10:57 AM (IST)

पटना: मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आने वाले चक्रवाती तूफान 'दाना' को लेकर बिहार में भी अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण राज्य के कई हिस्सों में बारिश व वज्रपात होने की संभावना है।  

बिहार के इन जिलों में दिखेगा चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान का असर कल यानी गुरुवार 24 अक्टूबर शाम से दिखना शुरू हो जाएगा। तूफान का असर राज्य के कई जिलों में देखने को मिल सकता है। चक्रवाती तूफान 'दाना' का असर बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, नवादा, गया, कटिहार, पूर्णिया और किशनगंज में अधिक देखने को मिल सकता है। हालांकि राजधानी पटना में भी इसका असर होने की संभावना है।

तेज हवाओं के साथ-साथ गरज और वज्रपात की भी आशंका
मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से चक्रवाती तूफान को लेकर बताया गया कि पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना अवसाद 6 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है। यह अवसाद आज यानी 23 अक्टूबर को पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और कल यानी 24 अक्टूबर को सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। चक्रवाती तूफान के असर के साथ-साथ गरज और वज्रपात की भी आशंका है। झोंकों के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं जिनकी गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। इसका असर 26 अक्टूबर तक देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही ठंड की भी शुरुआत होने लगेगी।

लोगों को सतर्क रहने के निर्देश
गौरतलब हो कि वज्रपात और तेज हवा से फसलों एवं वृक्ष को भी नुकसान पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से तेज हवा को लेकर कच्चे मकान और खेतों में काम करने वाले लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News

static