किशनगंज के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा सूरज कुमार झा निलंबित, DPO पर वित्तीय अनियमितता का आरोप

7/1/2024 5:41:57 PM

पटनाः शिक्षा विभाग की योजनाओं में बरती गई अनियमितता में संलिप्तता पाए जाने पर किशनगंज के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सूरज कुमार झा को निलंबित कर दिया गया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है।

जारी अधिसूचना के मुताबिक, 01-98/20242 / किशनगंज जिला पदाधिकारी के पत्रांक-1561 दिनांक 21.06.2024 के द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि किशनगंज जिले में शिक्षा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के क्रम में बरती गयी अनियमितताओं की विस्तृत जांच हेतु उप विकास आयुक्त, किशनगंज की अध्यक्षता में गठित जांच दल का संयुक्त जांच प्रतिवेदन पत्रांक-16 दिनांक 19.06.2024 के द्वारा समर्पित किया गया है। उक्त्त जांच प्रतिवेदन के अनुसार किशनगंज जिले में बेंच डेस्क योजना, विद्यालय जिर्णोद्धार एवं प्री-फैब स्ट्रक्चर निर्माण, ICT Lab की स्थापना एवं नाइट गार्ड की बहाली, पेयजल योजना एवं Housekeeping योजना के तहत वेंडर का चयन एवं भुगतान में बड़े पैमाने पर नियमों की अनदेखी कर वित्तीय अनियमितता एवं सरकारी राशि का दुर्विनियोजन किया गया है। उक्त गंभीर प्रथम दृष्ट्रव्या प्रमाणित आरोपों के लिए सुरज कुमार झा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (प्रा० शि० एवं समग्र शिक्षा), किशनगंज को बिहार सरकारी सेवक (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियमावली, 2005 के संगत प्रावधानों के तहत निलंबित किया जाता है।

निलंबन अवधि में सूरज कुमार झा का मुख्यालय क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक पूर्णिया प्रमंडल पूर्णिया के कार्यालय में निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में सूरज कुमार झा को अनुमान्य जीवन निर्वाह भत्ता का भुगतान निलंबन अवधि के मुख्यालय से देय होगा। आरोप पत्र एवं विभागीय कार्यवाही का संकल्प अलग से निर्गत किया जायेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static