श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी... भारत गौरव ट्रेन का हुआ शुभारंभ, जानिए किन तीर्थ स्थलों के होंगे दर्शन

Monday, Aug 26, 2024-10:42 AM (IST)

बेतियाः आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बिहार के श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष सौगात से नवाजा है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बिहार के बेतिया से 24 अगस्त को भारत गौरव ट्रेन का शुभारंभ कर दिया है। भारत दर्शन यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन को बेतिया रेलवे स्टेशन से पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं समस्तीपुर में सांसद शाम्भवी ने हरी झंडी दिखाकर तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए ट्रेन को रवाना किया।
 PunjabKesari  

इन धार्मिक स्थलों के करवाए जाएंगे  दर्शन 
इस रेलगाड़ी के माध्यम से श्रद्धालुओं को देश के कई प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन करवााए जाएंगे। यह ट्रेन 10 रात और 11 दिनों का यादगार सफर करवाते हुए 3 सितंबर को वापस बेतिया लौटेगी। इस ट्रेन के जरिए तीर्थ यात्री उज्जैन में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिरडी में साईं बाबा और शनि शिंगणापुर मंदिर और नासिक में त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे।
 
जानिए कितना होगा यात्रा का खर्च

इस ग्यारह दिन की यात्रा में एक यात्री को नॉन ऐसी में 20 हजार और ऐसी में 36 हजार का खर्च आएगा। इसी खर्च में इन्हे ग्यारह दिन तक खाना, पीना, होटल में ठहरना मंदिर में दर्शन करवाना और बस की सुविधा शामिल है। यह ट्रेन महीने में एक बार बेतिया और रक्सौल से खुलेगी। बता दें कि पहली बार इस ट्रेन में रसोई गैस की जगह इलेक्ट्रिक सिस्टम से भोजन बनाने की व्यवस्था की गई है। धार्मिक यात्रा पर निकले यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन मिल सकेगा। इसके अतिरिक्त साफ-सफाई के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static