ACAD और ACAD+ 2024 के पहले महीने में छात्राओं का दबदबा,  हैदराबाद निवासी केके राव ACAD सीरियर के टॉपर

3/1/2024 10:35:40 PM

पटना: देशभर के स्कूल और कॉलेज के छात्र बड़ी तादाद और जोश के साथ ऑनलाइन क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट "ए क्लू ए डे" (A Clue A Day) 2024 में भाग ले रहे हैं। 1 फरवरी से 31 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले इस कॉन्टेस्ट के पहले ही महीने में लड़कियों ने बाजी मारी ली है। "एसीएडी" और "एसीएडी+" दोनों ही श्रेणियों में फरवरी महीने के लीडरबोर्ड में जहां शीर्ष 100 में 65 छात्राओं का दबदबा रहा, वहीं पिछले वर्ष "एसीएडी सीनियर" के विजेता रहे श्री केके राव इस वर्ष भी अपने समकक्षों को कड़ी चुनौति दे रहे हैं। 

डॉन बॉस्को एकैडमी की श्रद्धा राष्ट्रीय चैंपियन देश भर के स्कूली छात्रों के बीच लोकप्रिय क्रॉसवर्ड कॉन्टेस्ट एसीएडी-2024 की दमदार शुरुआत हुई है। स्पर्धा के पहले महीने यानी फरवरी में छात्राओं ने परचम लहराते हुए शीर्ष पायदान पर कब्जा जमा लिया। पटना स्थित डॉन बॉस्को एकैडमी की 10वीं की छात्रा श्रद्धा श्री 28,916 स्कोर हासिल कर ना सिर्फ अपनी श्रेणी में राष्ट्रीय विजेता बनी हैं बल्कि सबसे कम समय में सही जवाब देकर आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के प्रतिभागियों से भी ज्यादा अंक प्राप्त किया है। वहीं, दिल्ली पब्लिक स्कूल, गुड़गांव की 9वीं की छात्रा काश्वी दत्ता ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. डॉन बॉस्को एकैडमी पटना के धैर्य पांडेय ने देशभर में तीसरा पायदान हासिल कर स्कूल का नाम रौशन किया है।

एसीएडी + में आईआईटी-कानपुर के आर्यन सिंह फरवरी टॉपर
कॉलेज छात्रों के लिए आयोजित एसीएडी + प्रतिस्पर्धा के फरवरी लीडरबोर्ड में आईआईटी- कानपुर के आर्यन सिंह शीर्ष पर हैं। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर की अनुष्का वर्मा और गोवा डेंटल कॉलेज की समृद्धि सलगांवकर ने क्रमश: दूसरा एवं तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं, आआईआईटी मद्रास की भावनाश्री चौथे एवं सस्त्र विश्वविद्यालय, चेन्नई के अश्वथ गोविंदराजन पांचवे पायदान पर हैं।

एसीएडी सीनियर की रेस में केके राव आगे
वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित "एसीएडी सीनियर" में हैदरावाद निवासी और पिछले वर्ष आयोजित एसीएडी सीनियर-2023 के विजेता रहे श्री कोलुरू कोटेश्वर राव ने इस वर्ष की प्रतिस्पर्धा में भी बड़े अंक के साथ अपना खाता खोला है। कुल 28,863 अंकों के साथ वे इस श्रेणी के अन्य प्रतिभागियों से आगे हैं। मात्र 111 अंकों से पीछे चल रहे हैदराबाद निवासी जगनाथ मुकुंदला पूरे दम खम के साथ खेल में भाग ले रहे हैं। चेन्नई के एन रंगास्वामी तीसरे स्थान पर हैं।

एसीएडी के बारे में
ए क्लू ए डे (एसीएडी) एक ऑनलाइन क्रॉसवर्ड प्रतिस्पर्धा है जिसमें प्रतिभागियों को प्रति दिन एक क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड पहेली को सुलझाते हुए सही उत्तर देना होता है। प्रतिस्पर्धा को तीन स्तर पर बांटा गया है- स्कूली छात्रों के लिए एसीएडी. कॉलेज छात्रों के लिए एसीएडी + एवं 60 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसीएडी सीनियर का आयोजन प्रतिवर्ष पिछले दस सालों से किया जा रहा है। एसीएडी के लिए प्रति दिन अपराह्न 3:30 बजे और एसीएडी के लिए 3:35 बजे पोर्टल crypticsingh.com पर सवाल पोस्ट किया जाता है जिसका जवाब अगले दिन अपराह्न 3 बजे तक दे सकते हैं। वहीं, एसीएडी सीनियर कॉन्टेस्ट में प्रति दिन अपराह्न 12:30 बजे सवाल पोर्टल पर उपलब्ध होता है जिसका जवाब देने के लिए अगले दिन अपराह्न 12 बजे तक की समयसीमा निर्धारित है।

सबसे पहले सही जवाब देने वाला विजेता
प्रतिदिन सही जवाब देने वालों को 10,000 से लेकर शून्य तक के पैमाने पर अंक दिये जाते हैं। पोर्टल पर सवाल पोस्ट होते ही सबसे पहले सही जवाब देने वाले को 10 हजार अंक मिलते हैं। इसके पश्चात दिये गए प्रत्येक सही जवाब पर 1-1 हजार अंक कम हो जाते हैं। 10 हजारवें सही सब्मिशन पर शून्य अंक मिलते हैं। इस प्रतियोगिता का पहला फेज 1 फरवरी 2024 से लेकर 31 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। वहीं फाइनल राउंड नवंबर-दिसंबर 2024 में आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष एसीएडी, एसीएडी + एंव एसीएडी सीनियर के सभी प्रतिभागियों को समान अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से फाइनल राउंड के लिए प्रतिभागियों का चयन उन तीन महीनों में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा जिनमें उनका प्रदर्शन सबसे बढ़िया रहा। इस तरह, वैसे प्रतिभागी जो हाल ही में प्रतिस्पर्धा से जुड़े या जो भविष्य में प्रतिस्पर्धा के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन सभी को फाइनल राउंड में पहुंचने का बराबर अवसर मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static