समस्तीपुरः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा का हुआ खुलासा

12/19/2020 3:07:43 PM

समस्तीपुरः बिहार के समस्तीपुर जिले मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फर्जीवाड़ा कर आयकर दाता किसानों के करोड़ों रुपए लेने के मामले का खुलासा हुआ है।

जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने शनिवार को बताया कि जिले के दो लाख 25 हजार 153 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानों के खातों का जब आधार कार्ड से लिंक कर सॉफ्टवेयर के जरिए जांच की तब इस बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। केंद्र सरकार की जारी की गई लाभुकों की सूची में समस्तीपुर जिले के एक हजार 593 आयकर दाता किसानों ने फर्जीवाड़ा कर इस योजना का लाभ लिया है।

विकास कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे इन किसानों से पैसों की वापसी के लिए नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अब-तक जिले के 1593 लाभार्थियों में से 9 आयकर दाता किसानों ने इस योजना के तहत ली गई 76 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से भारत सरकार को लौटा दिया है। कृषि विभाग को गलत जानकारी देकर इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को नोटिस जारी कर कहा गया है कि योजना के तहत मिली राशि तय समय सीमा के अंदर लौटा दे। यदि जो किसान पैसे वापस नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध सटिफिर्केट केस दर्ज कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि समस्तीपुर जिले के दो लाख 25 हजार 153 किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे है जिनमें 1593 आयकर जमा करने वाले किसानों ने भी बिचौलियों के माध्यम से आवेदन के समय जानकारी छिपाकर इसका लाभ ले लिया। एक फरवरी 2019 को केंद्र की मोदी सरकार की शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना छह हजार रुपए की राशि दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static