UNDP के सलाहकार समूह के सह अध्यक्ष बने डॉ. संजय जायसवाल, इन कारणों से सौंपी गई जिम्मेदारी

2/10/2023 4:23:35 PM

पटना: बिहार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के बाहरी सलाहकार समूह का सह अध्यक्ष बनाया गया है। भाजपा की ओर से गुरुवार को यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिहार के पश्चिम चंपारण (बेतिया) से सांसद डॉ. संजय जायसवाल को नीति निर्माण और संसदीय प्रणाली के क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता और अनुभव को देखते हुए इस सलाहकार समूह का सह-अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह टोरंटो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और सह-निदेशक टेरेसा क्रामर्ज के साथ इस समूह के सह-अध्यक्ष होंगे। 

इस आधार पर मिली नियुक्ति 
ऊर्जा, ऑफ-ग्रिड समाधान, स्वास्थ्य प्रणालियों और विकासात्मक नीतियों के क्षेत्रों में रुचि के कारण डॉ. जायसवाल को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। एनर्जी गवर्नेंस के लिए काम कर रही यूएनडीपी के सलाहकार समूह का उद्देश्य यूएनडीपी को देशों को अपनी एनर्जी गवर्नेंस पेशकश को सही आकार देने में मदद करना है। दुनिया भर के 23 विशेषज्ञों को इसमें स्थान दिया गया है, जिनमें संसदीय प्रतिनिधि, सरकारी निकाय, शिक्षाविद, निजी क्षेत्र, गैर-लाभकारी संस्थानों, युवाओं और अन्य नागरिक समाज समूहों को शामिल किया गया है। यह समूह यूएनडीपी के काम पर रचनात्मक इनपुट प्रदान करने के लिए एक अंत:विषय और अंत:विषय मानसिकता लाएगा। यह समूह उपलब्ध ऊर्जा और भविष्य के अवसरों, चुनौतियों, जोखिमों और व्यापार-नापसंद का आकलन भी करेगा। मौजूदा समय में एनर्जी गवर्नेंस सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और वैश्विक स्तर पर अपार कार्य के लिए एक बहुत बड़ा अवसर है। दुनिया भर में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली कई प्रमुख समस्याओं के लिए स्वच्छ ऊर्जा एक संभावित समाधान है। 

सलाहकार समूह में विभिन्न देशों के 23 विशेषज्ञ शामिल
भारत इस क्षेत्र में नवाचार और विकास में सबसे आगे रहा है। भारत न केवल कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाने के वैश्विक लक्ष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं के संदर्भ में बल्कि उसने नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपनी नीतिगत कार्रवाइयों और निर्णयों में भी एक वैश्विक मानक स्थापित किया है। इस दिशा में एक बड़ी कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होती है, जिसके लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम जैसे संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूएनडीपी ने हाल ही में दुनिया भर के नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों के एक बाह्य सलाहकार समूह का गठन किया है, जो उन्हें फोकस क्षेत्रों की पहचान करने और दुनिया भर में सरकारों और निजी संस्थाओं के बीच सहयोग से समाधान खोजने में मदद करेगा। सलाहकार समूह में संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, स्वीडन, कनाडा, ट्यूनीशिया, इंडोनेशिया और नॉर्वे सहित विभिन्न देशों के 23 विशेषज्ञ शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static