विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंचे धर्मगुरु दलाई लामा, भगवान बुद्ध की मूर्ति को नमन कर की विशेष पूजा-अर्चना

12/23/2022 11:50:34 AM

गयाः तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा ने आज विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की। धर्मगुरु दलाई लामा तिब्बती मॉनेस्ट्री से महाबोधि मंदिर परिसर पहुंचे, जहां बौद्ध लामाओं ने उन्हें विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचाया। धर्मगुरु ने वहां भगवान बुद्ध की मूर्ति को नमन किया, साथ ही विशेष पूजा की। मंदिर में उन्होंने करीब 1 घंटे पूजा अर्चना की।

PunjabKesari

बोधगया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध
इस दौरान दलाई लामा ने भगवान बुद्ध को पवित्र खीर भी अर्पित की। दलाई लामा पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान साधना भी करेंगे। इस दौरान वह पूरी तरह से तिब्बती राष्ट्र की सेना से घिरे रहेंगे जो सादे वस्त्र में उनके साथ रहेंगे। दलाई लामा के आगमन को लेकर बोधगया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। उनके आवासन स्थल तिब्बती मोनेस्ट्री को थ्री लेयर में सुरक्षा प्रदान की गई है। तिब्बती मोनेस्ट्री को अभेद दुर्ग के रूप में तब्दील कर दिया गया है। उनके निजी सुरक्षाकर्मी भी सुरक्षा में तैनात हैं।

PunjabKesari

तीन दिन बोधगया के कालचक्र मैदान में देंगे प्रवचन
गौरतलब है कि धर्मगुरु दलाई लामा लगभग एक महीने तक बोधगया में ही रहेंगे। इस दौरान 29, 30 और 31 दिसंबर को बोधगया के कालचक्र मैदान में वह प्रवचन देंगे, जिसे सुनने के लिए अब तक विश्व के कई देशों के लगभग 50 हजार श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं। दलाई लामा के महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य अरविंद कुमार सिंह, सचिव एन. दोरजे सहित कई लामा एवं धर्मगुरु मौके पर मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static