अल्प वर्षापात के कारण परेशानी झेल रहे किसानों को दी जाए हरसंभव मददः CM नीतीश

9/11/2022 1:07:19 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को राज्य में अल्प वर्षापात के कारण परेशानी झेल रहे किसानों की हरसंभव मदद के लिए योजना बनाने का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार ने शनिवार को एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में राज्य में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को संभावित सुखाड़ की स्थिति से निपटने और किसानों को हर संभव मदद देने की योजना बनाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि अल्प वर्षापात के कारण संभावित सुखाड़ की स्थिति को लेकर ठीक ढ़ंग से आंकलन करायें। राज्य के सभी प्रभावित जिलों के प्रखंड, पंचायत एवं गांव स्तर तक स्थिति का आंकलन कराएं और इस कार्य को तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सूखा प्रभावित इलाकों को जल्द से जल्द चिह्नित करें ताकि प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद दी जा सके। आकस्मिक फसल योजना के तहत इच्छुक किसानों को बीज वितरण का कार्य जल्द पूर्ण करें ताकि किसानों को कृषि कार्य में सहुलियत हो।

बैठक में आपदा प्रबंधन सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार ने अल्प वर्षापात के कारण राज्य में संभावित सुखाड़ की स्थिति की अद्यतन जानकारी दी। बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ.एस. सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static