CM नीतीश ने त्योहार पर खास सतर्कता बरतने का दिया निर्देश, कहा- नफरत फैलाने वालों पर सख्ती से करें कार्रवाई

10/2/2022 12:15:14 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस माह दुर्गा पूजा,दशहरा, दिवाली और छठ पर्व को देखते हुए पुलिस को पूरी तरह से सतर्क रहने और अफवाह, द्वेष तथा नफरत फैलाने वाले तत्वों पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश
नीतीश कुमार ने यहां शनिवार को एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में आगामी पूर्व-त्योहारों को देखते हुए विधि व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि विधि व्यवस्था सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आगामी पर्व-त्योहारों को देखते हुए पुलिस पूरी तरह सतर्क रहे और यदि कोई गड़बड़ करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ पूरी सख्ती से कार्रवाई करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध नियंत्रण में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें। पुलिस एवं प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहे। अफवाह, द्वेष और नफरत फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर पूरी नजर रखें और उन पर त्वरित कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए सघन गश्ती और जांच अभियान चलाते रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से आपत्तिजनक टिप्पणियों एवं पोस्ट से सांप्रदायिक तनाव एवं विवाद उत्पन्न करने वालों पर पूरी नजर रखें। उनसे निपटने के लिए साइबर क्राइम सेल द्वारा सतत् निगरानी करते रहे। उन्होंने कहा कि किसी घटना की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई करें। सभी थानों में लैंडलाइन फोन फंक्शनल रहे, इसके लिए मुख्यालय स्तर से निरंतर अनुश्रवण करते रहें।

PunjabKesari

इससे पूर्व बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक विशेष शाखा सुनील कुमार ने प्रस्तुतीकरण के जरिए आगामी पर्व-त्योहारों को देखते हुए विधि व्यवस्था को लेकर की गई तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अब तक की कुछ सांप्रदायिक तनाव एवं विवाद की घटनाओं, उसके कारण तथा उस पर की गई कार्रवाई, चिन्हित संवेदनशील जिले, शांति समिति की बैठक एवं विभिन्न समुदाओं के धर्म गुरुओं के साथ समन्वय, मिश्रित आबादी एवं धार्मिक स्थलों पर निगरानी एवं प्रतिनियुक्ति, शरारती तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई, भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर भीड़ नियंत्रण एवं नियमन के लिए उचित भीड़ प्रबंधन एवं यातायात नियंत्रण, सोशल मीडिया पर निगरानी, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति एवं स्वंय सेवकों की सहायता आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

PunjabKesari

बैठक में उपस्थित लोग
बैठक में पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल ने मुख्यमंत्री को अपराध नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सचिव गृह जितेंद्र श्रीवास्तव, अपर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय जे.एस.गंगवार, अपर पुलिस महानिदेशक विशेष शाखा सुनील कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक सीआईडी जितेंद्र कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, विशेष सचिव गृह विकास वैभव, संयुक्त सचिव गृह दिनेश कुमार राय, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय गणेश कुमार उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static