"समाधान यात्रा"...CM नीतीश ने विकास योजनाओं के संबंध में पूर्वी चंपारण में की समीक्षात्मक बैठक

2/15/2023 6:28:32 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में पूर्वी चंपारण जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में समाहरणालय स्थित डॉ० राधाकृष्णन सभा भवन में समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में विधान पार्षदगण एवं विधायकगण तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए।

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी
बैठक में पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही विकास योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना/ कुशल युवा कार्यक्रम, सात निश्चय -1 के तहत जिले में निर्माण किए जाने वाले भवनों की स्थिति, पॉलिटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना एवं मत्स्य संसाधन के विकास के संबंध में जानकारी दी। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति छात्रावास अनुदान योजना, महादलित सामुदायिक भवन सह वर्क शेड योजना, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना (अति पिछड़ा वर्ग हेतु) हर खेत तक सिंचाई का पानी एवं बाल हृदय योजना सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी। 

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं समस्याएं
समीक्षा बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ तेजी से दिलाएं, कोई भी छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए बचे हुए आवासीय विद्यालयों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आधार पंजीकरण का काम तेजी से कराएं, कोई भी छूटे नहीं, इसका ध्यान रखें। बाल हृदय योजना के तहत बचे हुए प्रभावित रुग्ण बच्चों के इलाज का प्रबंध कराएं। उन्होंने कहा कि सभी सड़कों को मेंटेन रखें। ग्रामीण सड़कों के मेंटेनेंस पर विशेष ध्यान दें। जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं के संबंध में जो सुझाव दिए हैं, उस पर गौर करें।


PunjabKesari

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाधान यात्रा का मकसद सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी लेना, विकास का काम कितना हुआ है और कितना बाकी है, इसे देखना है। इसके अलावा लोगों की और कोई जरूरत है, उसे जानने और समझने के लिए हमलोग यात्रा पर निकले हैं। इसी सिलसिले में यहां पर आकर हमने विकास कार्यों का जायजा लिया है। यहां पर काफी अच्छा काम हो रहा है। समीक्षा बैठक में लोग जानकारी देते हैं कि कहां पर क्या कमी है। समीक्षा बैठक में भी विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहते हैं और कुछ अधिकारी पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी जुड़े होते हैं। समस्या के समाधान को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है। एक-एक काम को पूरा कराना है। पहले की घोषणाएं अगर पूरी नहीं हुई हैं तो उसे पूरा करना है। अगर कहीं पर और काम करने की आवश्यकता है, उसे भी हमलोग करेंगे। हमारी यात्रा का मकसद ही यही है। अब तक की सभी जगहों की यात्रा अच्छी रही है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static