"समाधान यात्रा": CM नीतीश ने मुजफ्फरपुर में की समीक्षात्मक बैठक, DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी

2/14/2023 5:22:25 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में मुजफ्फरपुर जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में सांसद, विधान पार्षद एवं विधायकगण तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए।

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी 
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रहीं विकास योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना/ कुशल युवा कार्यक्रम, सात निश्चय-1 के तहत जिले में निर्माण किए जानेवाले भवनों की स्थिति, अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास योजना (पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए), जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना (अति पिछड़ा वर्ग हेतु), हर खेत तक सिंचाई का पानी एवं बाल हृदय योजना सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी गई।

CM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश
बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। चिकित्सा महाविद्यालय में बी०एस०सी० नर्सिंग कॉलेज का निर्माण कार्य भी पूर्ण करें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आधार पंजीकरण तथा संपूर्ण टीकाकरण का काम तेजी से कराएं, कोई भी न छूटे इसका ध्यान रखें।

PunjabKesari

"उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को किया जा रहा प्रोत्साहित"
मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ तेजी से दिलाएं, कोई भी छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लिए बचे हुए आवासीय विद्यालयों का निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करें। स्वयं सहायता समूहों की संख्या और बढ़ाएं और उनके लिए रोजगार के अवसर और बढ़ाएं। जिन पथों की नालों के गुजरने के कारण स्थिति खराब हो रही है, उसे ठीक कराएं। जल निकासी की व्यवस्था भी दुरुस्त करें। सड़कों का मेंटेनेंस भी ठीक रखें। शहरों की यातायात व्यवस्था को ठीक रखने के लिए जनप्रतिनिधियों ने जो सुझाव दिए हैं उस पर अमल करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में जिनके नाम छूट गये हैं, उन्हें मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभ दिलाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static