बिहार में विधान परिषद की 2 सीटों पर 28 जनवरी को होगा उपचुनावः निर्वाचन आयोग

1/6/2021 5:06:21 PM

 

नई दिल्ली/पटनाः निर्वाचन आयोग ने कहा कि बिहार में विधान परिषद की 2 सीटों पर 28 जनवरी को उपचुनाव होगा। साथ ही उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 12 रिक्त सीटों और आंध्र प्रदेश में रिक्त एक विधान परिषद सीट के लिए उपचुनाव भी इसी दिन होगा।

भाजपा के सुशील मोदी के लिए हाल में राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने तथा विनोद नाराण झा के राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने पर बिहार विधान परिषद की 2 सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था। साथ ही उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 12 सीट संबंधित सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने पर 30 जनवरी को रिक्त हो रही हैं। इन 12 सदस्यों में से एक नसीमुद्दीन सिद्दीकी हैं, जिन्हें अयोग्य घोषित किया गया था। सेवानिवृत्त होने जा रहे विधान परिषद सदस्यों में भाजपा के स्वतंत्र देव सिंह, दिनेश शर्मा और लक्ष्मण आचार्य, बसपा के धर्मवीर अशोक और प्रदीप जाटव, नसीमुद्दीन सिद्दीकी (अयोग्य) तथा सपा के अहमद हसन, आशु मलिक, रमेश यादव, राम जतन राजभर, वीरेंद्र सिंह और साहिब सिंह सैनी हैं।

वहीं, आंध्र प्रदेश में पिछले साल नवंबर में पोथुला सुनीता के इस्तीफा देने के बाद विधान परिषद की एक सीट खाली हो गई थी। बता दें कि सभी चुनाव और उपचुनाव 28 जनवरी को होंगे तथा स्थापित प्रक्रिया के अनुरूप मतदान पूरा होने के एक घंटे के भीतर मतगणना की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static