बेगूसराय के मतदाताओं को ''देशद्रोही'' कहकर फंस गए गिरिराज, CPI ने निर्वाचन आयोग से की शिकायत

4/22/2024 5:56:16 PM

पटनाः भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) की बिहार इकाई ने निर्वाचन आयोग से घृणा भाषण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। केंद्रीय मंत्री ने 19 अप्रैल को बेगूसराय में चुनाव प्रचार के दौरान कथित तौर पर कहा था कि वह ‘पाकिस्तान समर्थक राष्ट्र-विरोधियों " और जिन्हें ‘राष्ट्रवाद से समस्या है' उनसे वह वोट नहीं मांगेंगे। 

"गिरिराज का बयान भड़काऊ और एक विशेष समुदाय के खिलाफ"
भाकपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व लोकसभा सदस्य शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने गिरिराज सिंह की टिप्पणी को नफरत फैलाने वाला भाषण और आचार संहिता का उल्लंघन करार देते हुए रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा तथा केंद्रीय मंत्री के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की। गिरिराज सिंह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग)उम्मीदवार के रूप में बेगूसराय लोकसभा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने लिखा, ‘‘उनका बयान उत्तेजक, भड़काऊ और एक विशेष समुदाय के खिलाफ है। निर्वाचन आयोग को भाजपा उम्मीदवार के घृणा भाषण की जांच करनी चाहिए और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनके खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू करनी चाहिए।'' 

शत्रुघ्न ने पत्र में लिखा, ‘‘गिरिराज सिंह के इस घृणा भाषण से सांप्रदायिक सद्भाव पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा, मैं निर्वाचन आयोग से केंद्रीय मंत्री से लिखित स्पष्टीकरण/बयान मांगने का भी अनुरोध करना चाहूंगा कि उन्होंने बेगूसराय में पाकिस्तान समर्थकों की उपस्थिति के बारे में तथ्य को संबंधित अधिकारियों से क्यों छिपायात्र? उन्हें इसे स्पष्ट करने की आवश्यकता है।'' सिंह ने सोमवार को कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग को इस घृणा भाषण के लिए गिरिराज सिंह के खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू करनी चाहिए।'' हालांकि, बार-बार प्रयास करने के बावजूद केंद्रीय मंत्री से इस पूरे प्रकरण पर प्रतिक्रिया जानने के लिए संपर्क नहीं हो सका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static