बिहार विधानसभा मॉनसून सत्र: दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही स्थगित, सम्राट चौधरी ने पेश किया अनुपूरक बजट

Monday, Jul 22, 2024-05:01 PM (IST)

पटना: बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के पहले दिन सोमवार को सभा की कार्यवाही दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद मंगलवार 11 बजे दिन तक के लिए स्थगित कर दी गई। उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 45,512 करोड़ रुपये की प्रथम अनूपपुरक व्यय विवरणी सदन में पेश किया। बिहार विधानसभा की कार्यवाही आज पूर्वाह्न 11 बजे शुरू हुई। 

राष्ट्रगान समाप्त होते ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक भाई वीरेंद्र और विपक्ष के कुछ अन्य सदस्यों ने अपनी सीट से खड़े होकर सरकार से पूछा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा कब मिलेगा। सभाध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने सदस्यों से शांत रहने और अपनी सीट पर बैठने का निर्देश दिया। इसके बाद सभाध्यक्ष ने पवित्र सावन माह की सभी सदस्यों और बिहारवासियों को सदन की ओर से शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने प्रारंभिक संबोधन में कहा कि वर्तमान सत्र में सदन की कुल पांच बैठकें निर्धारित हैं, जिसमें प्रश्न एवं लोकमत की सूचनाओं के साथ वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रथम अनूपपुरक व्यय विवरणी का व्यवस्थापन होगा। राजकीय विधेयक लिए जाएंगे तथा गैर सरकारी संकल्प भी निपटाए जाएंगे। 

सत्र में राज्य हित से जुड़े कई मुद्दों का होगा निपटारा
यादव ने कहा कि पांच कार्य दिवस का यह सत्र अपने आकार में भले ही छोटा है लेकिन इसमें आम जन और राज्य हित से जुड़े कई मुद्दों का निपटारा होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र विचार विमर्श, समझाने-बुझाने और समझौते पर भरोसा करता है। संसदीय व्यवस्था में वाद विवाद पर जोर सिर्फ इसलिए नहीं दिया जाता है कि नीति के अधिकांश सवालों पर द्दष्टिकोण और हितों में मतभेद रहता है बल्कि इसलिए भी कि मतभेदों की अभिव्यक्ति को सुना जाना लोकतंत्र का अनिवार्य अंग है। संसदीय प्रणाली विविधता और नागरिकों के बीच समानता को आधारभूत तत्व मानकर चलता है और मतभेदों को विचार विमर्श से दूर किया जाता है क्योंकि किसी भी विषय पर सहमति प्राप्त करने का यही सबसे अच्छा उपाय है। अत: सभी सदस्यों से अनुरोध कि वे इस छोटे से सत्र में सदन के समय का भरपूर सदुपयोग कर सार्थक विमर्श में भाग लें। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इसमें सभी सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। 

मंगलवार 11 बजे दिन तक के लिए कार्यवाही स्थगित
इसके बाद सभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने रुपौली के नवनिर्वाचित विधायक शंकर सिंह को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव आज की कार्यवाही के दौरान सदन में उपस्थित नहीं थे। इसके बाद दिवंगत नेता पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व विधायक रघुनाथ गुप्ता, शिवाधार पासवान, वाणेश्वर प्रसाद सिंह, अनुसूया देवी, शांति देवी, प्रभाकर चौधरी, रामाश्रय सिंह, बाबूलाल मधुकर और महेंद्र नारायण यादव को श्रद्धांजलि व्यक्ति की गई। सभी सदस्यों ने दिवंगत नेताओं की आत्मा की शांति के लिए एक मिनट मौन रखा और खड़े होकर ईश्वर से प्रार्थना की। इसके बाद सभा की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे दिन तक के लिए स्थगित कर दी गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static