बिहार के कृषि मंत्री ने धान की खेती पर अपने विभाग से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

8/28/2022 2:29:10 PM

पटनाः बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने राज्य में धान की खेती को प्रभावित करने वाले सूखे जैसे हालात पर अपने विभाग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

सुधाकर सिंह ने कहा कि बरसात की कमी के कारण कुछ क्षेत्रों में धान के खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने इस बारे में पहले मिली रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों को ‘विरोधाभासी' बताते हुए खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि 25 अगस्त तक धान की रोपाई कुल लक्ष्य का 86 फीसदी हो चुकी है। इस पर सिंह ने कहा, ‘‘इस समय राज्य में सूखे जैसे हालात है। ऐसी स्थिति में मेरे विभाग के आंकड़े और बरसात की रिपोर्ट तो आपस में विरोधाभासी हैं।''

सिंह ने कहा कि बिहार में धान की खेती बरसात पर निर्भर करती है और इस साल बारिश 41 फीसदी कम होने से रोपाई में भी खासी देर हुई। उन्होंने कहा, ‘‘आंकड़े जुटाने में कोई अनियमितता पाई जाती है तो मैं संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दूंगा।'' मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बिहार के शेखपुरा, लखीसराय और भागलपुर जिलों में वर्षा की कमी कम-से-कम 60 फीसदी है जबकि राज्य के 13 जिलों में कम-से-कम 20 फीसदी कम बारिश हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static