बिहार में सभी राशनकार्ड धारकों को मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा, मंत्री मंगल पांडेय ने की घोषणा

3/25/2022 10:06:41 AM

पटनाः स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को घोषणा की कि बिहार में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) योजना के तहत नहीं आने वाले सभी राशनकार्ड धारकों को पांच लाख रुपए की स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।

मंगल पांडेय ने गुरुवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए स्वास्थ्य विभाग की बजटीय मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए घोषणा की कि राज्य सरकार उन लोगों को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बिहार में आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.08 करोड़ परिवारों को कवर किया गया है जबकि राशन कार्ड धारक अन्य लोगों को इलाज के लिए राज्य सरकार से पांच लाख रुपए की सहायता मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 से पहले बिहार में केवल आठ चिकित्सा महाविद्यालय थे। जब राज्य में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार सत्ता में आई तो उसके निरंतर प्रयासों से बिहार में वर्तमान में कुल 20 चिकित्सा महाविद्यालय हैं। उन्होंने कहा कि एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 150 सीटों की क्षमता वाले दो और चिकित्सा महाविद्यालय खोले जाएंगे, एक चिकित्सा महाविद्यालय मोतिहारी में जबकि दूसरा मुंगेर में खोला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static