बिहार के इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, वज्रपात की भी संभावना

Saturday, Oct 05, 2024-08:45 AM (IST)

पटना: बिहार में अभी भी मानसून सक्रिय है। कहीं हल्की तो कहीं मध्यम स्तर की तो कहीं-कहीं भारी वर्षा भी अभी दर्ज हो रही है। बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही कुछ जगहों पर मेघ-गर्जन व वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है।

इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक ट्रफ लाइन उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार से होते हुए उप हिमालय पश्चिम बंगाल तक जा रही है। दक्षिण पश्चिम बांग्लादेश और पड़ोस पर ऊपरी वायु परिसंचरण के प्रभाव से उतरी बंगाल की खाड़ी और आस-पास के तटीय क्षेत्रों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे नमी युक्त हवा के प्रभाव पूरे बिहार पर आ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने भोजपुर जिले में आज सुबह ही वर्षा होने का येलो एलर्ट जारी है। राज्य के पूर्वी इलाके के 12 जिलों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। इनमें भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई, लखीसराय, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, कटिहार, सुपौल, सहरसा और पूर्णिया जिला शामिल है। इन जिलों के कुछ जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है।

बता दें कि बीते शुक्रवार को राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई, जबकि तीन जिलों में भारी वर्षा भी दर्ज हुई है। इनमें सबसे अधिक पूर्णिया में 80.4 ,भागलपुर 76.2 और मधेपुरा में 65.8 मिलीमीटर के साथ भारी वर्षा दर्ज हुई है। वहीं,वर्षा के साथ-साथ राज्य के तापमान में भी कोई विशेष बदलाव नहीं हो रहे हैं। राज्य का औसत तापमान 33 डिग्री के करीब दर्ज किया गया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News

static