पूर्व मध्य रेल के 24 स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए 80 ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन

4/6/2022 2:22:22 PM

 

समस्तीपुरः रेल मंत्रालय के निर्देश पर बिहार में पूर्व मध्य रेल ने यात्रियों की सुविधा के लिए समस्तीपुर समेत 24 प्रमुख स्टेशनों पर 80 ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन (एटीवीएम) की शुरुआत की है।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि पहले चरण में पूर्व मध्य रेल के ए-1 एवं ‘ए‘ ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर यह मशीन लगाई गई है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के माध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाईन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्रा कर सकते है। उन्होंने बताया कि ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन (एटीवीएम) से लोग प्लेटफॉर्म टिकट भी ले सकते है।

वहीं वीरेंद्र कुमार ने बताया कि एटीवीएम मशीन से टिकट लेने के लिए यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा। स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के जरिए ही टिकट के पैसे का भुगतान होगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण मे समस्तीपुर मंडल के दरभंगा, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा एवं समस्तीपुर स्टेशनों पर कुल 22 एटीवीएम मशीन लगाए गए है। साथ ही पूर्व मध्य रेल के दानापुर मंडल के पटना, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर एवं पाटलिपुत्र स्टेशन पर 21 कार्ड आधारित एटीवीएम मशीन स्थापित किए गए है।

इसके अलावा धनबाद मंडल के धनबाद, डाल्टेनगंज एवं कोडरमा स्टेशन पर 10 और पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जक्शन, गया, डेहरी ऑन सोन एवं सासाराम स्टेशन पर कुल 14 मशीन लगाई गई है। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही सोनपुर रेल मंडल के मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, बरौनी एवं खगड़िया स्टेशनों पर भी 13 ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन की शुरुआत की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static