बिहार में बोचहां विधानसभा उपचुनाव में शाम 6 बजे तक करीब 59.20% मतदान

4/13/2022 11:23:09 AM

 

पटनाः बिहार में मुजफ्फरपुर जिले की बोचहां विधानसभा सीट पर मंगलवार को उपचुनाव में शाम छह बजे तक 59.20 फीसद मतदान हुआ। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बोचहां (अनुसूचित जाति आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ और शाम 6 बजे तक करीब 59.20 मतदाताओं ने वोट डाला।

बोचहां विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए कुल 350 मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जिनमें से 54 मतदान केन्द्र केवल महिला मतदाताओं के लिए थे। सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार, इस उपचुनाव के मतदान के दौरान कुल 12 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका निराकरण किया गया। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल सामान्य मतदाताओं की संख्या 290544 तथा सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 411 है। इस उपचुनाव में 13 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतपेटियों में कैद हो गया, जिनमें 3 महिलाएं भी शामिल हैं।

बोचहां विधानसभा क्षेत्र में बिहार विधानसभा चुनाव 2015 और 2022 में मतदान प्रतिशत क्रमशः 65.50 और 65.19 रहा था। बॉलीवुड सेट डिजाइनर से राजनेता बने मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर जीते विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव करवाया गया है। हाल ही में अपना मंत्री पद खो चुके सहनी शुरू में मृतक विधायक के बेटे अमर को मैदान में उतारना चाहते थे, बाद में अपने संभावित उम्मीदवार का विश्वास खो दिया। अमर ने बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के उम्मीदवार के रूप में इस विधानसभा क्षेत्र से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सहनी ने इस विधानसभा क्षेत्र से गीता देवी को मैदान में उतारा है, जिनके पिता रमई राम 2020 के विधानसभा चुनाव में राजद के उम्मीदवार थे।

भाजपा ने बेबी कुमारी को मैदान में उतारा है। कुमारी ने इस निर्वाचन क्षेत्र का कई बार विभिन्न दलों के टिकट पर प्रतिनिधित्व कर चुके रमई राम को 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर हराया था। कांग्रेस के अलावा चार निर्दलीय और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम सहित कुछ अन्य छोटे दलों के उम्मीदवार भी इस सीट से अपना भाग्य आजमा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static