बिहार में पहले चरण में 2 सीटों पर नवोदित प्रत्याशियों के बीच होगी टक्कर, 19 अप्रैल को मतदान

4/16/2024 4:09:55 PM

पटना: बिहार में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में चार में से दो सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडी गठबंधन) के नवोदित प्रत्याशी के बीच चुनावी टक्कर होगी। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून तक सात चरणों में किए जाएंगे। बिहार में प्रथम चरण की चार सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु.) के लिए मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा। 

नवादा और जमुई (सु) सीट पर राजग और इंडी गठबंधन के नवोदित प्रत्याशी के बीच चुनावी टक्कर देखने को मिलेगी। जमुई (सु) सीट पर इंडी गठबंधन में शामिल राजद ने अर्चना रविदास को उम्मीदवार बनाया है। अर्चना रविदास मुंगेर के राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी हैं और उनका मायका जमुई क्षेत्र में है। अर्चना रविदास पहली बार लोकसभा के रण में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। वहीं, राजग के घटक दल लोजपा-रामविलास से चिराग पासवान के जीजा और पूर्व मंत्री डा.ज्योति के पुत्र अरुण भारती चुनाव लड़ रहे हैं। अरुण भारती पहली बार लोकसभा के चुनावी रण में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

सत्ता के सिंहासन में विराजमान कौना होगा विराजमान
नवादा सीट पर राजद ने श्रवण कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है। कुशवाहा पूर्व में गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र और साथ ही स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान परिषद का भी चुनाव लड़ चुके हैं। श्रवण कुशवाहा पहली बार लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। नवादा सीट राजग में सीटों में तालमेल के तहत लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के कोटे से भाजपा के हिस्से में आ गई  है। नवादा सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी.पी.ठाकुर के पुत्र और राज्यसभा सासंद विवेक ठाकुर उम्मीदवार हैं। श्रवण कुशवाहा और विवेक ठाकुर दोनों पहली बार लोकसभा के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि नवादा और जमुई (सु) सीट पर चुनाव लड़ रहे नवोदित प्रत्याशी में से कौन चुनाव जीतकर सत्ता के सिंहासन में विराजमान होने में सफल हो पाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static