बक्सर में राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटे 2084 मामले, 5 करोड़ से ज्यादा हुए रिकवर

2/12/2023 1:55:29 PM

बक्सरः बिहार के बक्सर जिला मुख्यालय में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 2084 मामलों का निपटारा किया गया। साथ ही जिले के विभिन्न बैंकों ने 1609 मामलों में हुए निष्पादन में इस दौरान पांच करोड़ 64 लाख 99 हजार छह सौ 58 रुपए की रिकवरी भी किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। 

अदालत में 2084 मामले का कराया गया निपटारा 
कार्यक्रम का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश व विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव विधिक सेवा प्राधिकार धर्मेंद्र कुमार तिवारी, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष बबन ओझा, सचिव बिंदेश्वरी पांडेय, व्यवहार न्यायालय, बक्सर, और उपस्थित अन्य गणमान्य लोगों ने दीप प्रज्ज्वलित कर संयुक्त रूप से किया। मौके पर न्यायिक पदाधिकारी व कार्यालय कर्मचारी मौजूद थे। बक्सर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश अंजनी कुमार सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, -सह- सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार धर्मेंद्र कुमार तिवारी, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बबन ओझा तथा सचिव बिंदेश्वरी पांडे ने मंच का संचालन किया। समाचार लिखे जाने तक चल रहे इस राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न वाद के 2084 मामले का निपटारा कराया गया। 

इस अवसर को हम राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैंः अपर जिला न्यायाधीश 
वहीं मंच संचालन कर रहे अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र तिवारी ने कहा कि इस अवसर को हम लोग एक राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाते हैं। वाद के दोनों पक्षकार स्थानीय न्यायालय, उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय में अपने- अपने वादों को लेकर दौड़ते रहते हैं और उनके मुकदमे का निपटारा नहीं होता। यदि अपने मुकदमों का निपटारा करवाना चाहते हैं तो सीधे लोक अदालत में आए और एक ही दिन में अपने वादों का निपटारा सुलह के आधार पर करवाए। आज के राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक के 1609 व भारत संचार निगम लिमिटेड के सात, खनन विभाग के सात, श्रम विभाग के 11, आपराधिक 237 वाद, चेक बाउंस के सात, मोटर वाहन अधिनियम के पांच जिसमे 24,70,000 रुपए की रिकवरी की गई तथा विद्युत वाद के 195 मामले का निपटारा कराया गया। जिले के विभिन्न बैंकों ने 1609 मामलों में हुए निष्पादन में इस दौरान पाँच करोड़ 64 लाख 99 हजार 658 रुपए की रिकवरी किया। 

कार्यक्रम में कई गणमान्य रहें मौजूद
इस अवसर पर यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से एक मोटर वाहन दुर्घटना के मामले में पैनल अधिवक्ता विष्णु द्विवेदी ने 5,000,00/ रुपए की समझौता राशि पर हस्ताक्षर किया। मौके पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, विवेक राय, मनोज सिंह, बिजेन्द्र कुमार, आशुतोष कुमार सिंह, अवर न्यायाधीश सहित अन्य लोग मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static