बिहार में गंगा नदी पर बनने जा रहा 15वां पुल, पटना से इन 5 जिलों में आना-जाना होगा आसान

12/3/2020 12:53:37 PM

 

पटनाः बिहार में गंगा नदी पर एक और पुल बनने जा रहा है। इस पुल के निर्माण के द्वारा पटना से बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर और समस्तीपुर आना-जाना आसान होगा। इतना ही नहीं इससे 3 राज्यों की दूरी भी घट जाएगी।

बेगूसराय के मटिहानी-शाम्हो के बीच बनने वाला यह पुल बिहार में गंगा पर 15वां पुल होगा। केंद्र सरकार ने थीम इंजीनियरिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को इसकी डीपीआर के लिए काम दे दिया है। इसके बाद डीपीआर बनेगी। वहीं गंगा नदी पर बनने वाला यह पुल एनएच-31 और एनएच-80 को जोड़ेगा। पुल के बन जाने से बिहार को झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा आने-जाने के लिए एक नया रास्ता उपलब्ध हो जाएगा। इस तरह से तीनों राज्यों की दूरी 76 किलोमीटर कम हो जाएगी। पुल निर्माण के बाद 2 लाख से अधिक किसानों को अपने डेयरी और दूसरे उत्पाद को भी बाजार ले जाकर बेचने में आसानी होगी। अब रांची जाने में 2 घंटे बचेंगे, जबकि, मुंगेर-भागलपुर जैसे नजदीक के शहरों की दूरी भी बहुत कम हो जाएगी।

बता दें कि बिहार में गंगा नदी पर मौजूदा बक्सर पुल, आरा-छपरा, जेपी सेतु, राजेन्द्र सेतु, गांधी सेतु और विक्रमशिला सेतु हैं। इसके अतिरिक्त निर्माणाधीन पुल में शेरपुर-दीघवारा, जेपी सेतु के समानांतर, गांधी सेतु के समानांतर, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, बख्तियारपुर-ताजपुर, मोकामा पुल के समानांतर, मुंगेर पुल, विक्रमशिला सेतु के समानांतर शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Related News

Recommended News

static