​Siwan Election Result: JDU की विजय लक्ष्मी देवी जीतीं, निर्दलीय प्रत्याशी हिना शहाब को 92857 वोटों से पछाड़ा

6/5/2024 1:45:08 PM

पटना: बिहार मे सीवान संसदीय संसदीय सीट से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) विजय लक्ष्मी देवी ने निर्दलीय प्रत्याशी पूर्व सांसद मोहम्मद शाहबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को 92 हजार 857 मतों के अंतर से पराजित किया।

जदयू ने यह सीट बरकरार रखी
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) उम्मीदवार सीवान के विधायक, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी तीसरे नंबर पर रहे। चुनाव आयोग के अनुसार, जदयू उम्मीदवार विजय लक्ष्मी देवी को 386508 मत मिले जबकि उनकी ​​प्रतिद्वंदी​ हिना शहाब को 293651 जबकि राजद के चौधरी को 198823 मत मिले। जदयू ने यह सीट बरकरार रखी।

30 सीट पर जीत हासिल करने में सफल रहा राजग
बता दें कि बिहार की कुल 40 लोकसभा सीट में से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 30 सीट पर जीत हासिल करने में सफल रहा जबकि विपक्षी महागठबंधन की झोली में नौ सीट आईं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। आयोग के मुताबिक, एक निर्दलीय भी चुनाव में जीत हासिल करने में सफल रहा।

भाजपा और जदयू ने 12-12 सीट पर जीत दर्ज की
आयोग के मुताबिक, भाजपा और जदयू जहां 12-12 सीट जीतने में सफल रही, वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने पांच सीट और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) ने एक सीट पर जीत हासिल की। वहीं आयोग द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार, राष्ट्रीय जनता दल चार, कांग्रेस तीन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन दो सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static