बिहार के गोपालगंज में 850 करोड़ रुपए का रेडियोएक्टिव पदार्थ बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

Saturday, Aug 10, 2024-11:30 AM (IST)

गोपालगंज: बिहार में गोपालगंज पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल, पुलिस ने छापेमारी करते हुए करोड़ों रुपये मूल्य का रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलीफोर्नियम बरामद किया है। साथ ही 3 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई
जिले के कुचायकोट थाना क्षेत्र के बलथरी चेकपोस्ट पर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलीफोर्नियम को जब्त किया है। जब्त की गई रेडियोएक्टिव पदार्थ का वजन करीब 50 ग्राम है। जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 850 करोड रुपये आंकी गई है ।जब्त किए गए पदार्थ के साथ तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिसमें मुख्य तस्कर छोटेलाल प्रसाद यूपी के कुशीनगर का रहने वाला है। जबकि दो तस्कर चंदन गुप्ता मोहम्मदपुर के कुशहर, गोपालगंज और चंदन राम नगर थाना के कौशल्या चौक गोपालगंज का रहने वाला हैं। ये दोनों युवक लाइनर का काम कर रहे थे।

 1 ग्राम कैलीफोर्नियम की कीमत 17 करोड़
इस संबंध में पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि बहुमूल्य पदार्थ की तस्करी की जा रही है। प्राप्त सूचना के आधार पर कुचायकोट थाना द्वारा तत्काल कार्रवाई करते हुए एक टीम का गठन किया गया। गुप्त सूचना पर की गई कार्रवाई पर टीम तस्करों को पकड़ने में कामयाब हो गई। साथ ही एसपी ने बताया कि 1 ग्राम कैलीफोर्नियम की कीमत करीब 17 करोड़ रुपए बताई जा रही है।  

वहीं, पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसका इस्तेमाल न्यूक्लियर रिएक्टर से न्यूक्लियर पावर के उत्पादन और साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में भी होता है। फिलहाल इसकी जांच के लिए डिपार्टमेंट ऑफ एटॉमिक एनर्जी से संपर्क साधा जा रहा है। एफएसएल की विशेष टीम पदार्थ की जांच करेगी। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static