दो मार्च को बिहार आएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1.64 लाख करोड़ की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत

2/29/2024 10:44:17 AM

नई दिल्ली/पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के भाजपा (BJP) के साथ हाथ मिलाने के बाद अपने पहले बिहार दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) दो मार्च को 1.64 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राष्ट्रव्यापी परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, जिनमें से 29,000 करोड़ की परियोजनाएं बिहार की हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

6 नई ट्रेनों को दिखाई जाएगी हरी झंडी
बेगूसराय में शुरू होने वाली परियोजनाएं तेल, गैस, उर्वरक और रेलवे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उद्घाटन या शिलान्यास समारोह के साथ शुरू की जाने वाली इन परियोजनाओं में से 39 परियोजनाएं तेल एवं गैस क्षेत्र से जुड़ी हैं और 10 परियोजनाएं रेलवे की हैं। छह नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मोदी नए सिरे से स्थापित बरौनी उर्वरक संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे जो न केवल यूरिया के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देगा बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा। 

प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ हफ्तों में शिक्षा, स्वास्थ्य, रेल और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में लाखों करोड़ रुपए की कई परियोजनाएं शुरू की हैं और वह लोकसभा चुनाव में अपनी सरकार की विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर जोर देना चाहते हैं। उन्होंने अक्सर इस बात पर प्रकाश डाला है कि देश जिस गति और पैमाने पर काम कर रहा है, वह अभूतपूर्व है। यह 2047 तक ‘विकसित भारत' बनाने के उनके एजेंडे के साथ भी मेल खाता है और यह दावा करता है कि विकास यात्रा जारी रखने के लिए तीसरी बार सत्ता में उनकी सरकार की वापसी आवश्यक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static