रुपौली विधानसभा सीटः उपचुनाव के लिए बीमा भारती ने दाखिल किया नामांकन, RJD से लड़ेंगी चुनाव

6/20/2024 8:42:01 AM

पूर्णियाः बिहार की पूर्व मंत्री बीमा भारती ने रुपौली विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भारती रुपौली सीट का कई बार जनता दल (यूनाइटेड) की विधायक के तौर पर प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और कुछ महीने पहले लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए यह सीट छोड़ दी थी। इस बार वह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) उम्मीदवार के तौर पर यहां से अपना भाग्य आजमाएंगी।

PunjabKesari

पूर्णिया लोकसभा सीट पर दो बार जद(यू) सांसद रहे संतोष कुशवाहा को पराजित कर निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने जीत दर्ज की। इस सीट पर भारती की जमानत जब्त हो गई थी। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने एक दिन पहले भारती को पार्टी का चुनाव चिह्न दे दिया, लेकिन औपचारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की। वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में विपक्षी महागठबंधन में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने रूपौली सीट से चुनाव लड़ा था। भाकपा ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि वह उपचुनाव लड़ेगी। हालांकि, नवीनतम घटनाक्रम के बाद भाकपा की प्रदेश इकाई ने राजद के कदम पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया, लेकिन घोषणा की कि वह "राष्ट्रीय राजनीति के व्यापक हित में" अपने सहयोगी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी।

PunjabKesari

इस बीच, पूर्व विधायक शंकर सिंह ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी छोड़ दी है और घोषणा की है कि वह निर्दलीय के रूप में उपचुनाव लड़ेंगे। सिंह ने 2020 में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ा था और दूसरे स्थान पर रहे थे। जद(यू) उम्मीदवार कमलाधर प्रसाद मंडल का बिहार में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) समर्थन कर रहा है। मंडल ने पिछला विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़ा था और हाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी में शामिल हुए थे। इस सीट पर शुक्रवार तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा। मतदान 10 जुलाई को होना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static