बिहार के युवा वैज्ञानिक गोपाल जी की टीम जाएगी NASA, बच्चों ने बनाया अमेरिका के चंद्रमा मिशन के रोवर का मॉडल

3/10/2024 5:13:32 PM

भागलपुरः बिहार के कुछ युवा वैज्ञानिक अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा जाने वाले हैं। बच्चों की टीम युवा वैज्ञानिक गोपाल जी के नेतृत्व में नासा जाएगी। गोपाल जी एनजीओ यंग माइंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट के संस्थापक हैं। इनके नेतृत्व में 19 और 20 अप्रैल को नासा में होने वाले कार्यक्रम में भारत से 13 बच्चों की टीम शिरकत करेगी। 

PunjabKesari

यह टीम नासा के द्वारा होने वाले ह्यूमन एक्सप्लोरेंस रोवर चैलेंज में हिस्सा लेगी। इन बच्चों ने एनजीओ यंग माइंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट बनाया है। इसके फाउंडर भागलपुर जिले के ध्रुव गंज के रहने वाले युवा वैज्ञानिक गोपाल जी हैं। युवा वैज्ञानिकों की टीम में 13 बच्चे शामिल हैं। इनमें से तीन बच्चे बिहार के रहने वाले हैं। 

PunjabKesari

बिहार से शामिल होने वाले बच्चों में कारूण्य उपमनु, तनिष्क उपमनु और सूर्य नारायण रजक शामिल हैं। इस टीम का नेतृत्व गोपाल जी करेंगे। इस टीम ने चंद्रमा पर उतरने वाले मानव रहित रोवर का आईडिया भेजा था। इसका चयन नासा द्वारा किया गया है। नासा जाने के लिए टीम को आमंत्रण पत्र भी मिल चुका है। 

PunjabKesari

वाईएमआरडी के फाउंडर और नासा जाने वाली टीम के मेंटोर युवा वैज्ञानिक गोपाल जी ने बताया कि मानव रहित रोवर प्रोजेक्ट को एक महीने की मेहनत से टीम ने तैयार किया है। उन्होंने बताया कि रोवर बनाने में चंद्रमा की सतह कैसी होती है इसका ख्याल रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट गुड़गांव में तैयार हुआ है इस पर करीब 10 लाख रुपए का खर्च आया है। एमथ्रीएम फाउंडेशन द्वारा इस प्रोजेक्ट को सपोर्ट किया जा रहा है। 

PunjabKesari

भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। जरुरत है तो इन प्रतिभाओं को सही दिशा दिखाने की। इन बच्चों ने अपने दम पर नासा का सफर तय कर लिया है। अगर सब कुछ सही रहा तो ये टीम गोल्ड मेडल हासिल कर भारत का नाम पूरी दुनिया में रौशन कर देगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static