मंकीपॉक्स को लेकर बिहार सरकार सतर्क, पटना एयरपोर्ट पर हेल्थ डेस्क किया स्थापित, आने वाले यात्रियों की हो रही जांच

Thursday, Sep 05, 2024-04:35 PM (IST)

पटना: देश में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने के बाद, बिहार सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है। बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पटना एयरपोर्ट पर एक हेल्थ डेस्क स्थापित किया गया है, जहां विदेश से आने वाले यात्रियों की 21 दिनों की स्वास्थ्य जानकारी ली जा रही है।

"अभी तक बिहार में नहीं है मंकीपॉक्स"
वहीं, अगर किसी यात्री में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए जाते हैं, तो उसे तुरंत पटना के एनएमसीएच (NMCH) अस्पताल में रेफर किया जाएगा। अब तक दुबई से आए दो यात्रियों की स्वास्थ्य जानकारी ली गई है। पटना के सिविल सर्जन, डॉक्टर मिथिलेश्वर प्रसाद ने बताया कि मंकीपॉक्स की स्क्रीनिंग उन सभी स्थानों पर की जा रही है, जहां संदिग्ध यात्रियों के आने की संभावना है। उन्होंने जनता को आश्वासन देते हुए कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार पूरी तरह तैयार है और डॉक्टरों की टीमें सतर्क हैं। फिलहाल, बिहार में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है।

साथ ही, डॉक्टर ने डेंगू पर भी जानकारी दी और कहा कि डेंगू के लार्वा की पहचान और उसे खत्म करने के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को भी इस काम में लगाया गया है, ताकि डेंगू का प्रभाव कम किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static