बिहार ट्रक हादसे में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आरोपी चालक को किया गिरफ्तार

11/21/2022 1:10:37 PM

हाजीपुर: बिहार के वैशाली जिले में एक तेज रफ्तार ट्रक के अनियंत्रित होकर एक शोभायात्रा (धार्मिक कार्यक्रम) में घुस जाने से आठ लोगों की मौत मामले में पुलिस ने आरोपी चालक को रविवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। वैशाली के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मनीष कुमार ने सोमवार को ‘बताया, “देसरी थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव के पास हुए इस हादसे में कुल आठ लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकतर नाबालिग हैं। हादसे में सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उन्हें पटना स्थित नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल और पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

PunjabKesari

हादसे में आठ लोगों की हुई है मौत 
कुमार ने कहा कि लापरवाही से गाड़ी चलाने वाले चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसका पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज हो रहा है। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान वर्षा (8), सुरुचि (12), अनुष्का (8), शिवानी (8), खुशी (10), चंदन कुमार (20), कोमल कुमारी (10) और सतीश कुमार (17) के रूप में हुई है। यह हादसा राजधानी पटना से लगभग 30 किलोमीटर दूर उत्तर बिहार जिले के देसरी थाना क्षेत्र में रविवार रात नौ बजे के आसपास हुआ था, जब जुलूस स्थानीय देवता भूमिया बाबा की पूजा के लिए सड़क के किनारे एक पीपल के पेड़ के सामने इकट्ठा हुआ था। हादसे के तुरंत बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक मुकेश रौशन वहां पहुंचे और दावा किया कि कम से कम नौ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई है। रौशन महुआ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। घटनास्थल इसी क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा, “कई अन्य लोगों को हाजीपुर (जिला मुख्यालय) के सदर अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से तीन ने रास्ते में दम तोड़ दिया। जिन घायलों की हालत गंभीर है, उन्हें पटना के अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है।

PunjabKesari

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश ने घटना पर जताया दुख 
 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे में हुई मौतों पर दुख जताया है। राष्ट्रपति ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। वहीं, प्रधानमंत्री ने हादसे पर दुख जताया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये और प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

प्रत्येक मृतक के परिजनों को  दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की सहायता
मोदी ने ट्वीट किया, “बिहार के वैशाली जिले में हुई दुर्घटना दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना। (प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष) से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रत्येक मृतक के परिजनों को दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।”बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि जो लोग घायल हुए हैं, उनका उचित इलाज सुनिश्चित किया जाए और प्रत्येक मृतक के परिजनों को नियमों के अनुसार अनुग्रह राशि दी जाए। एसपी (वैशाली) ने बताया कि सुल्तानपुर गांव के रहने वाले एक व्यक्ति के घर पर शादी थी और जुलूस शादियों से जुड़ी एक रस्म के तहत निकाला गया था, तभी महनार-हाजीपुर हाईवे पर तेज गति से आ रहे एक ट्रक के चालक ने वाहन पर नियंत्रण खो दिया औप जुलूस में शामिल लोगों को कुचल दिया।

अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को 20,000 रुपये की वित्तीय सहायता
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हादसे से इलाके में अफरा-तफरी मच गई और कई ग्रामीणों ने गुस्से में नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस काफी देर से पहुंची। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “शुरुआत में ग्रामीणों ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने का विरोध किया। हालांकि, जिला प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझाकर प्रत्येक मृतक के अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को 20,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का भरोसा दिलाया, जिसके बाद ग्रामीणों ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने की अनुमति दे दी।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static