बिहार लोकसभा चुनाव: NDA के 27 सांसद सियासी रणभूमि में फिर से जौहर दिखाने को बेताब

4/14/2024 4:06:20 PM

पटना: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के 27 वर्तमान सांसद इस बार के चुनाव में सियासी रणभूमि में अपना जौहर दिखाने के लिए बेताब हैं। वर्ष 2019 में राजग में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 17 सीट, जनता दल यूनाईटेड (JDU) ने 17 और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने छह सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। भाजपा ने 17, जदयू ने 16 और लोजपा ने 06 सीट पर जीत हासिल की थी। 

राजग प्रत्याशी ने बिहार में 40 में से 39 सीट अपने नाम कर ली, केवल एक सीट किशनगंज में कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मंत्री मोहम्मद हुसैन आजाद के पुत्र डा. मोहम्मद जावेद ने जदयू उम्मीदवार मोहम्मद अशरफ को पराजित किया। भाजपा ने इस बार के चुनाव में शिवहर से रमा देवी, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे और सासाराम (सु) से छेदी पासवान को बेटिकट कर दिया है। वहीं, जदयू ने सीतामढ़ी से जीते सुनील कुमार पिंटू, सीवान से कविता सिंह, काराकाट से महाबली सिंह और गया (सु)मीा से विजय कुमार मांझी को टिकट नहीं दिया है।

NDA ने पिछले चुनाव में जीते 12 सांसद को चुनावी रणभूमि में नहीं उतारा 
लोजपा-रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने खगड़िया से जीते चौधरी महबूब अली कैसर, समस्तीपुर (सु) से जीते प्रिंस राज, हाजीपुर (सु) से पशुपति कुमार पारस और नवादा से चंदन सिंह को टिकट नहीं दिया है। इस तरह राजग ने पिछले चुनाव में जीते 12 सांसद को चुनावी रणभूमि में नहीं उतारा है। भाजपा ने 13, जदयू ने 12 और लोजपा ने दो वर्तमान सांसद को चुनावी मैदान में उतारा है। इस बार के चुनाव में भाजपा के 13 वर्तमान सांसद पश्चिम चंपारण से डॉ. संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, पश्चिम चंपारण से अशोक कुमार यादव, अररिया से प्रदीप कुमार सिंह, दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर, महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सारण से राजीव प्रताप रूडी, उजियारपुर से नित्यानंद राय, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से राम कृपाल यादव,आरा से राज कुमार सिंह और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह एक बार फिर चुनावी रणभूमि में अपना जलवा दिखाने के लिए बेताब हैं। 

27 सांसद सियासी रणभूमि में फिर से अपना जौहर दिखाने लिए बेताब 
जदयू के टिकट पर इस बार के चुनाव में 12 वर्तमान सांसद वाल्मिकीनगर से सुनील कुमार, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, सुपौल से दिलेश्वर कामत, कटिहार से दुलाल चंद्र गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, गोपालगंज (सु) से डॉ आलोक कुमार सुमन, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, बांका से गिरिधारी यादव, मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, नालन्दा से कौशलेंद्र कुमार और जहानाबाद से चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी एक बार फिर सियासी रणभूमि में ताल ठोकते नजर आएंगे। इस बार के चुनाव में दो प्रत्याशी लोजपा रामविलास के टिकट पर चिराग पासवान जमुई (सु) की जगह हाजीपुर (सु) और वीणा देवी एक बार फिर वैशाली से चुनाव लड़ रही हैं। इस तरह राजग गठबंधन में शामिल भाजपा के 13, जदयू के 12 और लोजपा-रामविलास के दो वर्तमान सांसद कुल 27 सांसद सियासी रणभूमि में फिर से अपना जौहर दिखाने लिए बेताब हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static