हम कागजों पर नहीं बल्कि धरातल पर योजनाओं को उतारने में रखते हैं विश्वास: CM हेमंत सोरेन

3/19/2023 2:40:02 PM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बीत शनिवार को होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित 'संवाद झारखंड' कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि वर्तमान सरकार के गठन के कुछ ही दिन हुए थे और वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने देश और दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। उस समय ‘सर मुंडवाते ही ओले पड़े' की कहावत चरितार्थ हुई।

"हमारी सरकार ने धैर्य व संवेदनशीलता के साथ राज्यवासियों के हितार्थ कई कार्य किए"
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ठीक तरह से स्थापित भी नहीं हुई थी और हमें जीवन यापन के साथ-साथ जीवन को बचाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा, फिर भी हमारी सरकार ने काफी धैर्य और संवेदनशीलता के साथ राज्य वासियों के हितार्थ कई कार्य किए। हेमंत ने कहा कि वैसे मजदूर वर्ग जो झारखंड से देश के विभिन्न राज्यों में स्वरोजगार के लिए गए थे, राज्य सरकार ने उन्हें सकुशल घर वापसी कराई। झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य रहा, जिसने अपने मजदूर वर्ग को सकुशल वापसी के लिए ऐतिहासिक पहल किया। बस, ट्रेन तथा हवाई मार्ग सहित कई माध्यम से देश के कोने- कोने से मजदूर भाईयों को वापस झारखंड लाने का काम किया गया।

"हमारी सरकार द्वारा स्वरोजगार की कई योजनाएं संचालित की गई"
मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के समय यहां के गरीब, किसान, मजदूर, जरूरतमंद लोगों के लिए हमारी सरकार ने जीवन यापन के कई द्वार भी खोलने का काम किया। स्वरोजगार की कई योजनाएं संचालित की गई। मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने कार्य योजनाएं सिर्फ कागजों पर ही बनाई परंतु हमारी सरकार ने योजनाओं को कागज के साथ-साथ धरातल पर जाकर उतारने का काम कर दिखाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘सरकार आपके द्वार' तथा ‘आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत-पंचायत गांव-गांव में जाकर हमारी सरकार ने लोगों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने का काम किया है।

"राज्य में बिजली संबंधित समस्याओं का किया गया समाधान"
मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी, बिजली, सड़क सहित अन्य आधारभूत संरचनाओं के विकास कार्यों में राज्य सरकार तेजी से कार्य कर रही है। अब रात में भी सुदूरवर्ती क्षेत्रों में बिजली के माध्यम से रोशनी रहती है। राज्य में बिजली से संबंधित समस्याओं का समाधान किया गया है। सरकार गठन के बाद से ही हमने बेसिक रूट को मजबूत करने की कवायद तेज कर दी है। जिस गति से हमारी सरकार विकास के आयाम को बढ़ा रही है, अगर इसी गति से विकास के कार्य होते रहेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब एक-एक झारखंडवासी गौरवान्वित महसूस करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static