Jharkhand News: पुलिस ने शिक्षकों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का किया इस्तेमाल

Sunday, Jul 21, 2024-08:51 AM (IST)

 

रांचीः पुलिस ने अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास का घेराव करने की कोशिश कर रहे सैकड़ों सहायक शिक्षकों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और हल्का लाठीचार्ज किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने के इरादे से शिक्षक शनिवार सुबह रांची के मोराबादी मैदान में एकत्र हुए। उनकी मांगों में ‘समान काम के लिए समान वेतन' और ‘सरकारी कर्मचारी का दर्जा' शामिल था। सहायक शिक्षक विक्रांत ज्योति ने कहा, ‘‘सहायक शिक्षकों को वर्तमान में 17,000 से 23,000 रुपए मिल रहे हैं। हमारी मांग समान काम के लिए समान वेतन और सरकारी कर्मचारी का दर्जा है।'' उन्होंने कहा कि नए वेतनमान के अनुसार सहायक शिक्षक का कुल वेतन लगभग 45,000 रुपए होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हम नए वेतनमान को लागू करने की मांग कर रहे हैं।'' ज्योति ने दावा किया कि पुलिस ने उन्हें मुख्यमंत्री आवास के पास जाने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज भी किया।

शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री से की मुलाकात
इस बीच, सहायक शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम से मुलाकात की। मंत्री ने उनकी समस्याओं को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया।


मरांडी ने लगाया ये आरोप
भाजपा की झारखंड इकाई के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने आरोप लगाया कि राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के शासन में लोगों को अपने अधिकारों के लिए विरोध करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है और सरकार निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज तथा आंसू गैस सहित पुलिस बर्बरता से जवाब दे रही है। उन्होंने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘आज, जब हजारों सहायक शिक्षक अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री आवास की ओर मार्च कर रहे थे, तो एक बार फिर हेमंत सोरेन ने अपनी पीठ बचाने के लिए पुलिस को आगे भेज दिया।''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static