'जन स्वास्थ्य सर्वे' सप्ताह की शुरुआत, पहले दिन लोगों को इस तरह किया जा रहा जागरूक

6/18/2020 4:14:35 PM

रामगढ़ः झारखंड के रामगढ़ में पंचायत सचिवालय मुराम कला में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह की शुरुआत हुई। रामगढ़ के सहिया, जल सहिया, बीटीटी घर-घर में जाकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सभी प्रखंडों मे लोगों को स्वास्थ्य जांच के दौरान किए जाने वाले कार्यों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
PunjabKesari

इस संबंध में बात करते हुए प्रभारी चिकित्सक पदाधिकारी डॉ ठाकुर मृत्युंजय ने बताया कि यह सर्वे 7 दिनों का है, आज 18 तारीख से लेकर 25 तक चलना है। इस सर्वे में आंगनबाड़ी सेविकाओं को इस 3 दिनों में गहन सर्वे करना है। 40 साल से ऊपर किसी व्यक्ति को कोई भी बीमारी है उसको चिन्हित्त किया जाना है जैसे कि खांसी, बीपी हाई, माउथ केंसर ताकि उनका नियमित इलाज हो सके। डॉ मृत्युंजय ने कहा कि रामगढ़ जिला अंतर्गत सुदूरवर्ती क्षेत्रों में लोगों को गहन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह के तहत किए जाने वाले कार्यों के प्रति एवं कोविड-19 से संबंधित किसी प्रकार की भी लक्षण दिखने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।
PunjabKesari

साथ ही मृत्युंजय ने कहा कि इन बीमारियों को अलग-अलग माध्यमों का इस्तेमाल कर जैसे दीवार लेखन, पोस्टर बैनर आदि द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में 18 जून से शुरू हो रहे हैं गहन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह के तहत सहियाओं द्वारा सर्वे किया जा रहा है। स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह में मेडिकल टीम द्वारा घर-घर जाकर 40 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है। रामगढ़ जिले के सभी प्रखंडों एवं अन्य स्थानों पर यह सर्वे का कार्य किया जाएगा।

इस दौरान किए गए सभी कार्यों में अगर किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित या कोई लक्षण वाले व्यक्ति पाए जाते है जैसे रक्तचाप, डाइबिटीज, मोटापा एवं जिनका बीएमआई इंडेक्स ज्यादा हो उनके लिए एक कैंप लगा कर लोगो की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और आवश्यकता अनुसार उनकी कोरोना संक्रमण की भी जांच की जाएगी।*


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static