"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", CM चंपई का ऐलान

Wednesday, Jun 26, 2024-02:39 PM (IST)

रांची: दिन प्रतिदिन चंपई सरकार झारखंड वासियों के लिए नई योजनाएं लेकर आ रही है। चाहे युवा हो या फिर महिलाएं हो, चंपई सरकार हर किसी को लाभ देने से पीछे नहीं हट रही। वहीं, चंपई सरकार राज्य वासियों के लिए एक और योजना लेकर आई है जिसमें जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनका भी 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज सरकारी एवं निजी अस्पतालों में होगा।

सीएम चंपई ने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे, इसे लेकर नई योजना शुरू की जाए। इसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित वैसे सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड होगा, उन्हें 5 लाख रुपये तक तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। सीएम चंपई ने सभी सरकारी नर्सिंग स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने के भी निर्देश दिए। साथ ही वहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने तथा बेहतर प्लेसमेंट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सीएम चंपई ने अधिकारियों से कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में एक ही भवन में ओपीडी और चिकित्सा जांच की सुविधा उपलब्ध हो, इसपर आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों और अस्पतालों में बाउंड्री वाल के निर्माण के साथ-साथ परिसर में वृक्षारोपण के निर्देश दिए। सीएम चंपई ने कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इस दिशा में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकों को आमंत्रित करने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग कदम उठाए। सीएम चंपई ने कहा कि अस्पतालों पेयजल, शौचालय और बिजली की पर्याप्त व्यवस्था हो। चिकित्सीय उपकरण और दवा की व्यवस्था होनी चाहिए। वैसे स्वास्थ्य केंद्र और अस्पताल जहां आईसीयू बेड की व्यवस्था नहीं है, वहां आईसीयू बेड तथा टेली आईसीयू इनेबल्ड केयर क्रिटिकल केयर यूनिट को शुरू करने की पहल हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static