CM चंपई के नेतृत्व में दूसरे दिन भी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक जारी, आज मुख्यमंत्री लेंगे कई अहम निर्णय

6/12/2024 1:59:38 PM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बीते मंगलवार को विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों की उच्च स्तरीय समीक्षा की। वहीं, आज बैठक का दूसरा और अंतिम दिन है। आज भी चंपई सोरेन द्वारा दूसरे दिन भी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक जारी है। कहा जा रहा है कि आज भी सीएम चंपई कई अहम निर्णय लेंगे।

बता दें कि झारखंड मंत्रालय में विभागों के प्रधान सचिव/ सचिव और प्रमंडलीय आयुक्तों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्तों के साथ विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन द्वारा दूसरे दिन भी उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक जारी है। बताया जा रहा है कि नवंबर में झारखंड विधानसभा का चुनाव होना है ऐसे में सरकार की कोशिश है कि आदर्श आचार संहिता के कारण लगभग 3 महीने से ठप योजनाओं की गति में तेजी लाकर उसे पूरा किया जाए, ताकि इसका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जाए।

बता दें कि बीते मंगलवार को चंपई सोरेन ने निर्देश दिए थे कि राज्य में वर्तमान में किसानों का 50 हजार रुपए तक का ऋण माफ किया जा रहा है। इसे अब बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जाना है। चंपई सोरेन ने कहा कि ऐसे में इसके लिए नीतिगत प्रक्रिया को जल्द पूरा करें। ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी से आच्छादित करें। समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। चम्पई सोरेन ने निर्देश देते हुए कहा कि जून महीने के अंतिम अथवा जुलाई माह के पहले सप्ताह तक बीज का वितरण हर हाल में कर दिया जाए। सभी सरकारी विद्यालयों में शीघ्र प्रारंभ करें जनजातीय भाषा की पढ़ाई राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई शीघ्र प्रारंभ करें। स्थानीय जनजातीय भाषाओं को प्राथमिकता देते हुए स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जनजातीय भाषा की शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित की जाए। जनजातीय भाषा- संताली, हो, कुड़ुख, खड़िया, मुंडारी सहित सभी जनजातीय भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र करें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static